पंजाब के सरकारी स्कूलों में रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी |

पंजाब के सरकारी स्कूलों में रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी

पंजाब के सरकारी स्कूलों में रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी

:   Modified Date:  January 6, 2023 / 10:23 PM IST, Published Date : January 6, 2023/10:23 pm IST

चंडीगढ़, छह जनवरी (भाषा) पंजाब कैबिनेट ने शुक्रवार को एक ऐसी योजना को लागू करने को मंजूरी दी है जो राज्य भर के सरकारी स्कूलों का ”उचित” रख-रखाव सुनिश्चित करेगी।

सरकारी बयान में यहां कहा गया है, ‘‘राज्य भर में सरकारी स्कूलों के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए, कैबिनेट ने राज्य योजना के कार्यान्वयन के लिए हरी झंडी दे दी है।’’

इसमें कहा गया है कि इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा स्कूल परिसरों की स्वच्छता, सफाई, सुरक्षा और सुचारू संचालन के लिए आवश्यक धनराशि प्रदान की जाएगी।

बयान में कहा गया है कि इससे स्कूल प्रशासन को छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूलों को सुचारू और परेशानी मुक्त तरीके से चलाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मिल्कफेड और इससे संबद्ध दुग्ध संघों में ग्रुप सी और डी श्रेणी के 500 रिक्त पदों को सीधी भर्ती से भरने को भी मंजूरी दी गई।

बयान में कहा गया है कि इस कदम का उद्देश्य मिल्कफेड और उससे संबद्ध दुग्ध संघों के कामकाज को सुव्यवस्थित करने के लिए कर्मचारियों की कमी को दूर करना है।

बयान के अनुसार इससे दुग्ध उत्पादकों और किसानों को मूल्य संवर्धन और उत्पादन के कुशल विपणन के माध्यम से एक आकर्षक दुग्ध बाजार सुनिश्चित करने में लाभ होगा।

इसी तरह, यह मिल्कफेड द्वारा उत्पादित दूध और दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता में और सुधार करके उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करेगा।

बयान के अनुसार बैठक में अन्य निर्णय भी किये गये ।

भाषा रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)