पंजाब के आबकारी विभाग ने 17,000 किलोग्राम ‘लाहन’, 320 लीटर अवैध शराब बरामद की |

पंजाब के आबकारी विभाग ने 17,000 किलोग्राम ‘लाहन’, 320 लीटर अवैध शराब बरामद की

पंजाब के आबकारी विभाग ने 17,000 किलोग्राम ‘लाहन’, 320 लीटर अवैध शराब बरामद की

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 04:13 PM IST, Published Date : June 9, 2023/4:13 pm IST

चंडीगढ़, नौ जून (भाषा) पंजाब के आबकारी विभाग ने होशियारपुर जिले के दसुआ इलाके में पिछले दो दिनों में की गई छापेमारी के दौरान अवैध शराब के निर्माण में इस्तेमाल होने वाला 17,000 किलोग्राम ‘लाहन’ बरामद किया है। शुक्रवार को यहां जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है।

बयान के मुताबिक, आबकारी विभाग ने 320 लीटर अवैध शराब और अवैध शराब के आसवन (डिस्टिलेशन) में इस्तेमाल होने वाला उपकरण भी जब्त किया है।

बयान में एक आधिकारिक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि दसुआ में ब्यास नदी के तट पर अवैध शराब के आसवन की जांच के लिए आबकारी विभाग की प्रवर्तन टीम, आबकारी अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘लाहन’ की पहचान करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित खोजी कुत्तों के एक दल को भी इस अभियान में शामिल किया गया था।

उन्होंने कहा कि एक अच्छी तरह से समन्वित अभियान के तहत टीम ने लगभग सात किलोमीटर की दूरी पैदल और नावों के जरिये तय की तथा तेरकियाना, केथाना, बदायियां, धनोआ, सैदपुर और भीखोवाल गांव में बड़े पैमाने पर तलाशी ली।

प्रवक्ता के अनुसार, “तलाशी अभियान के दौरान पता चला कि शराब तस्करों ने ‘लाहन’ के अवैध आसवन के लिए भट्टी बनाने के वास्ते गहरे गड्ढे खोद रखे थे, जिन्हें खोजना आसान नहीं था।”

उन्होंने कहा, “तीन कुत्तों वाले खोजी श्वान दल ने ‘लाहन’ की गंध सूंघकर भट्टियों की पहचान की और फिर वहां गड्ढों की खुदाई करके अवैध शराब बरामद की गई।”

इस बीच, पंजाब के वित्त एवं आबकारी और कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि अवैध शराब की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए बड़े क्षेत्र में जांच एवं तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भाषा पारुल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers