Rahul Gandhi, Mallikarjun Kharge and Nitish Kumar seen together

बड़े राजनीतिक बदलाव के संकेत! एक साथ नजर आए राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और राजीव रंजन

Rahul Gandhi, Mallikarjun Kharge and Nitish Kumar seen together:

Edited By :   Modified Date:  April 12, 2023 / 02:45 PM IST, Published Date : April 12, 2023/2:45 pm IST

Rahul Gandhi, Mallikarjun Kharge and Nitish Kumar seen together: दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जदयू अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की है। इन नेताओं ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर उनसे मुलाकात की है। इसके पहले सीएम नीतीश कुमार ने राजद नेता लालू यादव से भी बीते दिनों मुलाकात की थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर हैं।

इस मुलाकात पर राहुल गांधी का बयान आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि विपक्ष को एक करने में एक बेहद ऐतिहासिक कदम लिया गया है, यह एक प्रक्रिया है। विपक्ष का देश के लिए जो विजन है हम उसे विकसित करेंगे। जितनी भी विपक्षी पार्टी हमारे साथ चलेंगी हम उन्हें साथ लेकर चलेंगे और लोकतंत्र और देश पर जो आक्रमण हो रहा है, हम उसके ख़िलाफ एक साथ खड़े होंगे और लड़ेंगे।

वहीं नीतीश कुमार ने कहा कि अभी बात हो गई है। हमने काफी देर चर्चा की है…अधिक से अधिक पार्टियों को पूरे देश में एकजुट करने का प्रयास करना है। हम आगे एक साथ काम करेंगे ये तय हो गया है।

2024 लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार का दिल्ली दौरा काफी अहम माना जा रहा है। वे लगातार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार की मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से इस मुलाकात में मौजूदा राजनीतिक हालातों पर चर्चा होगी। हालांकि, दिल्ली दौरे पर आने के बाद से नीतीश कुमार चुप्पी साधे हुए हैं।

read more:  बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड, ऐसा नहीं करने पर नहीं देने देंगे पेपर

इससे पहले नीतीश कुमार मंगलवार शाम को लालू यादव की बेटी मीसा भारती के घर पर पहुंचे। यहां उन्होंने लालू यादव से मुलाकात की, किडनी ट्रांसप्लांट के बाद लालू यादव से नीतीश कुमार की पहली मुलाकात हुई है। बताया जा रहा है कि लालू और नीतीश के बीच मौजूदा राजनीतिक हालातों पर चर्चा हुई है। इसके बाद बुधवार को नीतीश तेजस्वी यादव के घर पहुंचे, यहां उन्होंने तेजस्वी और उनकी पत्नी से मुलाकात की और उनकी बेटी को भी आशीर्वाद दिया। नीतीश तेजस्वी यादव से दिल्ली में ऐसे वक्त पर मुलाकात पहुंचे, जब एक दिन पहले ही सीबीआई ने उनसे लैंड फॉर जॉब स्कैम में पूछताछ की है।

read more:  Video : वकील का महिला की लाश से अंगूठा लेने का वीडियो वायरल, लोगों ने बताया शर्मनाक, जानें क्या है इसके पीछे की सच्चाई

विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश में नीतीश कुमार

बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। नीतीश कई बार 2024 लोकसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों को एक साथ आने की अपील कर चुके हैं। नीतीश कुमार फरवरी में कहा था कि अगर सभी पार्टियां मिलकर 2024 का चुनाव लड़ती हैं, तो बीजेपी 100 सीटों पर सिमट जाएगी। महागठबंधन की रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा था कि बीजेपी को इसे लेकर जल्द फैसला करना पड़ेगा।

इससे पहले नीतीश पिछले साल सितंबर में दिल्ली के दौरे पर पहुंचे थे, तब उन्होंने एनसीपी नेता शरद पवार, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, डी राजा, सीताराम येचुरी और अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। बिहार में अभी नीतीश के नेतृत्व में गठबंधन सरकार है, इसमें जदयू, राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं।