Rahul Gandhi will resign from Wayanad Constituency

Rahul Gandhi Constituency : राहुल गांधी की संसदीय क्षेत्र को लेकर सस्पेंस खत्म, इस सीट से देंगे इस्तीफा, अब प्रियंका लड़ेंगी उपचुनाव

राहुल गांधी की संसदीय क्षेत्र को लेकर सस्पेंस खत्म, इस सीट से देंगे इस्तीफा, Rahul Gandhi will resign from Wayanad Constituency

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2024 / 07:53 PM IST, Published Date : June 17, 2024/7:45 pm IST

नई दिल्लीः Rahul Gandhi will resign from Wayanad Constituency देश की राजधानी दिल्ली में चल रही कांग्रेस की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक के बाद अब राहुल गांधी की संसदीय सीट को लेकर तस्वीरें साफ हो गई है। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट को छोड़ेंगे। वे उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से सांसद बने रहेंगे। वायनाड से प्रियंका गांधी उप-चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

Read More : डायरेक्ट प्रणाली और EVM से हो सकते हैं नगरीय निकाय चुनाव ! साय सरकार ने शुरू की तैयारी 

Rahul Gandhi will resign from Wayanad Constituency खरगे ने प्रियंका गांधी के एक पुराने स्लोगन ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का प्रयोग करते हुए कहा कि वह वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी। इस तरह कांग्रेस ने एक ही दिन में दो बड़ी घोषणाएं की हैं। एक तो राहुल गांधी का निर्णय कि वह रायबरेली से ही सांसद बने रहेंगे और दूसरा कि कांग्रेस ने वायनाड उपचुनाव के लिए अपना प्रत्याशी भी उतार दिया है।

Read More : कारोबार में पैसों से मालामाल होंगी ये 5 राशियां, बनी रहेगी इन पर हनुमानजी की विशेष कृपा… 

क्या है नियम?

संविधान के तहत कोई व्यक्ति एक साथ संसद के दोनों सदनों या संसद और राज्य विधानमंडल का सदस्य नहीं हो सकता। न ही एक सदन में एक से ज्यादा सीटों का प्रतिनिधित्व कर सकता है। संविधान के अनुच्छेद 101 (1) में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 68 (1) के तहत अगर कोई जनप्रतिनिधि दो सीटों से चुनाव जीतता है, तो उसे रिजल्ट घोषित होने के 14 दिन के भीतर एक सीट छोड़नी होती है। अगर एक सीट नहीं छोड़ता है, तो उसकी दोनों सीटें रिक्त हो जाती हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp