railway-working-on-rdas

Railway Working On ‘RDAS’: एक्सीडेंट से बचने के लिए RDAS पर काम कर रहा रेलवे, खुद ब खुद लगेगा इमरजेंसी ब्रेक, ड्राइवर की इस बात पर रखेगा नजर

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 08:06 PM IST, Published Date : September 10, 2023/7:40 pm IST

Railway Working On ‘RDAS’: भारतीय रेल्वे पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऐआई आधारित डिवाइस विकसित कर रहा है जो ट्रेन के ड्राइवरों की नींद पर नजर रखेगा। अथार्त झपकती आंखों को पढ़ सकेगा, अगर चालक को नींद आ रही होगी, तो ये डिवाइस उन्हें सचेत करेगा।

अमेरिकी शोधार्थी को गहरी गुफा से बाहर निकालने का अभियान जारी

इस डिवाइस की खास बात यह होगी कि ये इमरजेंसी की हालात में ट्रेन रोकने में सक्षम होगा। जानकारी के अनुसार जून में रेलवे बोर्ड ने एनएफआर को एक ऐसे डिवाइस पर काम करने को कहा था जो ड्राइवर की पलक झपकने या नींद आने के आधार पर ट्रेन चालकों की सतर्कता का पता लगा सके। इस डिवाइस का नाम RDAS होगा, यह वर्तमान में कारों में आने वाले ADAS की तर्ज पर होगा, जिसमें तमाम करह की सुरक्षा व्यवस्था होती है।

Jio Best Data Plan 2023: जिओ ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका.. अब इस प्लान पर ख़त्म कर दी यह सुविधा, रिचार्ज से पहले पढ़ ले यह खबर

रेलवे ड्राइवर असिसटेंट सिस्टम ( RDAS) साउंड अल्रर्ट के साथ साथ इसरजेंसी ब्रेक लगाने में भी सक्षम होगा। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के लिए आरडीएएस को एक सतर्कता नियंत्रण डिवाइस के साथ जोड़ा जाएगा। जानकारी के अनुसार डिवाइस के सही कामकाज को देखने के लिए परीक्षण जारी हैं। एनएफआर की तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है। अगले कुछ हफ्तों में इसके तैयार होने की उम्मीद है।

डिवाइस तैयार हो जाने के बाद इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 20 माल ट्रेन इंजन (WAG9) और यात्री ट्रेन इंजन (WAP7) में लगाया जाएगा। सभी रेलवे जोनों से सिस्टम के इस्तेमाल के बाद अपना फीडबैक देने को कहा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर इसमें और सुधार किया जा सके।