School-colleges will reopen in across state on February 7

पूरे प्रदेश में 7 फरवरी से फिर खुलेंगें स्कूल-कॉलेज, कोरोना के मामले कम होने के बाद इस राज्य में लिया गया फैसला

School-colleges will reopen in across state on February 7

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : February 3, 2022/9:38 pm IST

भुवनेश्वर : School-colleges will reopen in across state कोरोना के मामले कम होने के बाद अब ओडिशा में भी स्कूल कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान 7 फरवरी से खुलने जा रहे है। ओडिशा के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने यह जानकारी दी है। प्रदेश में पहले के मुताबिक कोरोना से मरने वालों और संक्रमित होने वालों की संख्या काफी कम हुई है। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज 12 कोरोना संक्रमितों की मौत, 2454 नए मरीजों की पुष्टि, देखिए जिलेवार आंकड़े...

School-colleges will reopen in across state बता दें कि केंद्र सरकार ने शिक्षकों और अन्य स्टाफ का बड़े पैमाने पर टीकाकरण पूरा होने और कोरोना की तीसरी लहर में आ रही गिरावट को देखते हुए केंद्र ने राज्यों से स्कूल खोलने पर फैसला लेने को कहा है। शिक्षा मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वीटी चांगसान ने कहा कि राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद इस सिलसिले में पहले ही दिशा निर्देश में संशोधन किया जा चुका है।

Read more : 12वीं की परीक्षा देने आई छात्रा ने बच्ची को दिया जन्म, जिला शिक्षा अधिकारी ने तुरंत बुलाया एंबुलेंस 

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक देश में स्कूल के शिक्षकों और अन्य स्टाफ के 95 फीसद से अधिक का संपूर्ण टीकाकरण हो चुका है। उनके अनुसार राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद जारी नई गाइडलाइंस में स्कूल में छात्रों की फिजिकल उपस्थिति के लिए अभिभावकों की सहमति की अनिवार्यता को हटा दिया गया है। अब राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन को इस संबंध में फैसला लेने की छूट दे दी गई है। नई गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल खोलने का फैसला लेने के लिए राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन स्वतंत्र हैं। गतिविधियों की पूरी इजाजत दी जा सकती है।

 
Flowers