म्यामां में सैन्य चौकी जलाने के बाद मणिपुर में सुरक्षा बढ़ाई गयी |

म्यामां में सैन्य चौकी जलाने के बाद मणिपुर में सुरक्षा बढ़ाई गयी

म्यामां में सैन्य चौकी जलाने के बाद मणिपुर में सुरक्षा बढ़ाई गयी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 7, 2022/5:58 pm IST

इंफाल, सात जुलाई (भाषा) म्यामां में दो तमिलों की हत्या के विरोध में मणिपुर के मोरेह इलाके के कुछ लोग पड़ोसी देश में प्रवेश कर गये और सेना की एक छोटी चौकी को आग लगा दी। इसके बाद अधिकारियों ने सीमाई शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि तेंगनोउपल जिले के मोरेह में स्थानीय पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गयी है, जहां बुधवार से अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी है ।

आदिवासी मामलों के मंत्री लेतपाओ हाओकिप ने बताया, ‘‘मणिपुर की सरकार दोनों तमिलों के शव वापस लाने के लिये पूरे प्रयास कर रही है । हम लोग भारत और म्यामां की सरकारों द्वारा शवों को वापस लाने की व्यवस्था किए जाने का इंतजार कर रहे हैं ।’’

मोरेह में ऑटो रिक्शा चालाने वाले पी मोहन(28) एवं अयानार (35) की म्यामां के तमु शहर में अज्ञात लोगों ने गोली मार कर हत्या कर दी । यह शहर अंतरराष्ट्रीय सीमा से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

मोरेह से बड़ी संख्या में लोग बुधवार की दोपहर म्यामां के अंदर कुछ मीटर तक चले गये और सीमा चौकी को आग लगा दी । लोगों का गुस्सा इस बात को लेकर था कि तमु शहर में मारे गये दोनों लोगों के शव वापस करने में प्रशासन विफल रहा है ।

प्रदर्शनकारियों के अनुसार दोनों अपने परिचित के जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने के लिये मोरेह से तमु गये थे । उन्होंने बताया कि उनके शव अब भी तमु के अस्पताल में हैं ।

मोरेह शहर में बड़ी संख्या में तमिल लोग रहते हैं, जो उन परिवारों के वंशज हैं जिन्हें दशकों पहले राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान म्यांमार छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। वे लोग मुख्य रूप से छोटे व्यवसायों में लगे हुए हैं। भाषा रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)