मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मैदान में छह उम्मीदवार |

मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मैदान में छह उम्मीदवार

मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मैदान में छह उम्मीदवार

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 08:24 PM IST, Published Date : March 30, 2024/8:24 pm IST

आइजोल, 30 मार्च (भाषा) मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए चुनाव मैदान में कुल छह उम्मीदवार रह गये हैं, जिनमें से पांच उम्मीदवार अलग-अलग राजनीतिक दलों के जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार शामिल है । इस सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मदान होगा। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने कहा कि एक महिला सहित छह उम्मीदवारों में से किसी ने भी उम्मीदवारी वापस नहीं ली। शनिवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था।

उन्होंने बताया कि इस सीट पर 2019 के चुनाव में भी एक महिला समेत छह उम्मीदवार थे।

प्रदेश में पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सत्तारूढ़ ज़ोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) रिचर्ड वनलालहमंगइहा को मैदान में उतारा है जो राजनीति में नये हैं, जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने मौजूदा राज्यसभा सदस्य के वनलालवेना को उम्मीदवार बनाया है ।

भाजपा ने जहां प्रदेश अध्यक्ष वनलालहुमुआका को मैदान में उतारा है वहीं कांग्रेस ने मिजोरम पुलिस सेवा (एमपीएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी और प्रदेश के पूर्व गृह सचिव लालबियाकजामा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस उम्मीदवार भी राजनीति में नये हैं ।

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी ने मशहूर गायिका और गीतकार रीता मालसावमी (46) चुनाव मैदान में उतारा जबकि पूर्व भाजपा नेता और पूर्व कांग्रेस कार्यकर्ता लालहरियाट्रेंगा चांगटे (59) निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

भाषा रंजन रंजन माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)