Special for lovers of traveling the world

दुनिया घूमने के शौकीनों के लिए खास, जारी हुआ पासपोर्ट इंडेक्स की नई रैकिंग, जानिए कितना मजबूत है भारतीय पासपोर्ट

Most Powerful Passport: लंदन की इमिग्रेशन कंसल्टेंसी 'हेनले एंड पार्टनर्स' ने नई पासपोर्ट इंडेक्स की रैकिंग लिस्ट जारी की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : July 21, 2022/6:55 pm IST

Most Powerful Passport: ये बात तो आपको मालूम ही होगी कि एक देश से दूसरे देश जाने के लिए पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हैं। जो व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रियता के बारे में जानकारी देता है। लंदन की इमिग्रेशन कंसल्टेंसी ‘हेनले एंड पार्टनर्स’ ने नई पासपोर्ट इंडेक्स की रैकिंग लिस्ट जारी की है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) द्वारा जारी किए जाने वाले आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग का लिस्ट तैयार करता है। जिसमें भारत समेत 199 पासपोर्ट के बारे में बताया है कि कौनसा पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है। आपको बता दें, जिन देशों का पासपोर्ट जितना शिक्तिशाली होता है, उन देशों के नागरिकों को अधिक से अधिक दूसरे देशों में घूमने का मौका बिना किसी परेशानी के मिलता है।

हम आपको पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। कई प्रतियोगी परीक्षा में जनरल नॉलेज से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं। हो सकता है अब किसी परीक्षा में पासपोर्ट से संबंधित प्रश्न पूछे जाएं। ऐसे में जरुरी है कि आपको पासपोर्ट से संबंधित जानकारी भी हो। इसी के हम आपको ये भी बताएंगे कि किस देश का पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली और कमजोर हैं।

ये है दुनिया के शक्तिशाली और कमजोर पासपोर्ट

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी लेटेस्ट रैंकिंग के मुताबिक, जापान, सिंगापुर और साउथ कोरिया के पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं। एक जापानी पासपोर्ट आपको 193 देशों में बिना किसी परेशानी की यात्रा करा सकता है।दूसरे स्थान पर सिंगापुर और साउथ कोरिया हैं, जिसका पासपोर्ट से आप बिना किसी परेशानी के 192 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

वहीं तीसरे स्थान पर जर्मनी और स्पेन हैं, जिसके पासपोर्ट से आप बिना किसी परेशानी के 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं। चौथे स्थान पर फिनलैंड, इटली, लग्जमबर्ग हैं। इनके पासपोर्ट से इस देश के नागरिक 189 देशों में धूमने के लिए स्वतंत्र हैं।पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन हैं। इन देशों के पासपोर्ट से नागरिक सरलता से 188 देश घूम सकता है। रैकिंग में अफगानिस्तान के पासपोर्ट 112वें स्थान पर है जो  सबसे कमजोर पासपोर्ट बन गया है। इस पासपोर्ट के जरिए सिर्फ 27 देशों में सीधी यात्रा की इजाजत है।

बात करें भारत कि, तो भारतीय पासपोर्ट तीन पायदान चढ़कर 87वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल यह 90वें स्थान पर था। अब भारतीय पासपोर्टधारक 60 देशों में बिना वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं। पहले यह संख्या 59 थी। बता दें, सीरिया, इराक और अफगानिस्तान भारत से पीछे हैं।