गंगोत्री के कपाट तीन मई को पूर्वाह्न सवा ग्यारह बजे खुलेंगे |

गंगोत्री के कपाट तीन मई को पूर्वाह्न सवा ग्यारह बजे खुलेंगे

गंगोत्री के कपाट तीन मई को पूर्वाह्न सवा ग्यारह बजे खुलेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : April 3, 2022/8:29 pm IST

उत्तरकाशी (उत्तराखंड), तीन अप्रैल (भाषा) गढवाल हिमालय की ऊंची पहाडियों पर स्थित विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर तीन मई को पूर्वाह्न सवा ग्यारह बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

चैत्र नवरात्र के मौके पर तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त निकाला।

गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि मां गंगा को समर्पित मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया पर अभिजीत मुहूर्त में पूर्वाह्न 11:15 पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे।

कपाट खुलने के बाद आगामी छह माह तक श्रद्धालु गंगोत्री धाम में ही मां गंगा के दर्शन कर सकेंगे।

सेमवाल ने बताया कि दो मई को मां गंगा अपने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखबा गांव से डोली में सवार होकर दोपहर 12:15 पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होंगी। डोली अगले दिन गंगोत्री पहुंचेगी।

इसके अलावा, अक्षय तृतीया पर ही खोले जाने वाले एक अन्य धाम यमुनोत्री के कपाट खुलने का मुहूर्त सात अप्रैल को यमुना जयंती पर यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों द्वारा तय किया जाएगा।

गंगोत्री और यमुनोत्री सहित गढवाल हिमालय के चारों धामों के कपाट सर्दियों में भारी बर्फवारी की चपेट में रहने के कारण अक्टूबर—नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं, और अगले साल अप्रैल—मई में दोबारा खोल दिए जाते हैं।

दो अन्य धामों, बदरीनाथ और केदारनाथ के कपाट खोले जाने की तिथि भी तय हो चुकी है। केदारनाथ के कपाट छह मई को और बदरीनाथ के कपाट आठ मई को खोले जाएंगे ।

भाषा सं दी​प्ति दीप्ति सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)