ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव, IRCTC ने बनाए नए Rules..जानिए |

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव, IRCTC ने बनाए नए Rules..जानिए

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, रेलयात्रियों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा, उसके बाद ही टिकट मिलेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : February 14, 2022/5:32 pm IST

नई दिल्ली। रेलयात्रियों के लिए एक खबर काफी महत्वपूर्ण आयी है। ऑनलाइन ट्रेन टिकट (online train ticket) बुक करने वाले इस खबर को जरूर पढ़ें। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, रेलयात्रियों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा, उसके बाद ही टिकट मिलेगा।

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई करना होगा, उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा। हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराया है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: UP Election 2022 : UP में दूसरे चरण का मतदान जारी | यूपी के कई दिग्गजों ने किया मतदान

कोरोना का असर कम होते ही ट्रेनों ने ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दिया है, ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है। आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका में इन चार मैचों में काफी कुछ सीखा : जुगराज सिंह

जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो वैरिफिकेशन विंडो खुलती है, उस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब बाईं ओर एडिटिंग और दाईं ओर वेरिफिकेशन का विकल्प है, वेरिफिकेशन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा। यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होता है।