corona in diwali: There is a threat of corona virus while celebrating diwali

दिवाली में कोरोना से रहें सावधान! त्योहार मनाते हुए बिल्कुल न बरतें ये लापरवाही, वरना… इस नए वैरिंयट से बच नहीं पाएंगे आप

corona in diwali: सोमवार को पूरे देश में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन कई विशषज्ञों का ये मानना है कि इस फेस्टिवल सीजन में कोरोना का भी खतरा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 23, 2022/6:45 pm IST

दिवाली का त्योहार सोमवार यानि कि कल पूरे देश में मनाया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण पूरे दो साल लोग किसी भी त्योहार को अच्छी तरह से सेलिब्रेट नहीं कर पाए। ऐसे में इस साल की दिवाली काफी खास है। हर कोई दिवाली को लेकर काफी ज्यादा खुश है और मार्केट में भी दिवाली शॉपिंग को लेकर लोगों की भारी भीड़ नजर आ रही है। इस साल दिवाली के चलते मार्केट्स में भी कई सारी दुकानें लगी हैं और लोग दिल खोलकर दिवाली की शॉपिंग कर रहे हैं। लेकिन एक बार फिर ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। भारत के गुजरात में इस नए सब-वैरिएंट का एक मामला सामने आ चुका है। ओमिक्रॉन का ये नया सब-वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी इसके मामले पाए जा रहे हैं।

इस नए सब-वैरिएंट को काफी संक्रामक माना जा रहा है। ऐसे में त्योहार के इस सीजन में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही हैं। एक्टसपर्ट्स ने भी लोगों को इस फेस्टिव सीजन में सावधानी बरतने के लिए कहा है। तो अगर आप भी इस साल दिवाली के मौके पर अपने घर में पार्टी रख रहे हैं तो जरूरी है कि आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें ताकि कोरोना महामारी को फिर से बढ़ने से रोका जा सके।

read more:  Diwali 2022: दीये बनाने वालों के घरों में कितना उजाला |पारंपरिक व्यवसाय से कितना लाभ? देखिए पूरी खबर

Indoor vs. Outdoor पार्टीज: क्या है बेहतर?

आमतौर पर इनडोर और आउटडोर पार्टीज के अपने-अपने फायदे-नुकसान होते हैं। हालांकि, COVID-19 महामारी के बीच, अपनी हेल्थ और सिक्योरिटी को प्राथमिकता देना सबसे अच्छा है।

साल 2021 के एक रिव्यू के मुताबिक, आउटडोर पार्टीज की तुलना में इनडोर पार्टीज में कोरोना के फैलने का खतरा काफी ज्यादा होता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भी कहा है, “इनडोर स्पेस बाहरी जगहों की तुलना में अधिक जोखिम भरा है जहां लोगों को अलग रखना मुश्किल हो सकता है और इनडोर पार्टीज में वेंटिलेशन की समस्या भी काफी ज्यादा होती है.”

ऐसे में कोरोना के खतरे को कम करने के लिए इनडोर पार्टीज की बजाय आउटडोर पार्टीज एक अच्छा ऑप्शन है।

लिमिटेड लोगों को बुलाएं- कोविड-19 एक संक्रामक बीमारी है। जो मात्र खांसने, छींकने , बात करने से ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिवाली पार्टी में कम से कम लोगों को आमिंत्रित करें ताकि इस संक्रमण का खतरा कम हो।

लक्षण दिखने पर वर्चुअली करें सेलिब्रेट- दिवाली की एक खास बात ये है कि इस त्योहार को सभी लोग मिलजुल पर सेलिब्रेट करते हैं। लेकिन अगर आपमें कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं तो सभी के साथ मिलजुल कर फेस्टिवल को सेलिब्रेट करने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि ऐसा करके आप दूसरों की जान को भी खतरे में डाल सकते हैं। अगर आपको खुद में खांसी, जुकाम, बुखार, छाती में दर्द, सुनने में दिक्कत और स्मेल में बदलाव जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो जरूरी है कि आप घर में ही रहें और वर्चुअली दिवाली पार्टी को एंजॉय करें।

मास्क लगाएं- कोविड 19 से बचने के लिए मास्क सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है। भले ही आप दिवाली पार्टी ऑर्गेनाइज कर रहे हैं या किसी के घर पार्टी के ले जा रहे हो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आप कोरोना के खतरे से बच सकें।

सेनिटाइजर का करें इस्तेमाल- अगर आप दिवाली पर हाउस पार्टीज में शामिल हो रह हैं तो अपने साथ सेनिटाइजर रखना ना भूलें। हाथ धोते समय साबुन का इस्तेमाल करें ताकि कोरोना इफेक्शन के खतरे को कम से कम किया जा सके।

बुफे सिस्टम को कहें ना- खाना किसी भी सेलिब्रेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन डाइरेक्ट या इनडाइरेक्ट तरीके से इससे वायरस फैल सकता है। यही कारण है कि पार्टीज में बुफे सिस्टम की बजाय, हर किसी को अलग-अलग सर्व करें। अगर कोई व्यक्ति संक्रिमित भी है तो इस तरीके से बाकी लोगों में यह इंफेक्शन नहीं फैल सकेगा।

read more:  ट्री हाउस एजुकेशन, प्रवर्तकों को गलत वित्तीय विवरण के मामले में मिली राहत

 
Flowers