IMD issues heavy rain alert in these states

लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update : गर्मी के इस प्रकोप के बीच अच्छी खबर यह है कि मौसम विभाग ने उत्तर भारत में गर्मी से राहत की भविष्यवाणी की है।

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2023 / 07:22 PM IST, Published Date : May 23, 2023/7:22 pm IST

नई दिल्ली : Weather Update :  देश के अधिकांश हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बुरा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान का हाल भी यही है। दोपहर में ऐसी गर्म हवाएं चल रही है कि बाहर निकलना मुश्किल है। दिल्ली में सोमवार को भी दो जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक और इस वर्ष अब तक का अधिकतम तापमान है। नजफगढ़ में पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह राजधानी का सबसे गर्म स्थान बन गया। वहीं, नरेला (45.3 डिग्री सेल्सियस), पीतमपुरा (45.8 डिग्री सेल्सियस) और पूसा (45.8 डिग्री सेल्सियस) में भी लू की स्थिति रही।

यह भी पढ़ें : नदी में समा गई तीन दोस्तों की जिंदगी, चीखते रहे बच्चे लेकिन कोई नहीं पहुंचा मदद के लिए  

लोगों को मिलेगी गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Update :   गर्मी के इस प्रकोप के बीच अच्छी खबर यह है कि मौसम विभाग ने उत्तर भारत में गर्मी से राहत की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली और आस-पास के इलाकों में मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। दिन के समय तेज गर्मी रहेगी। रात के समय एक दो जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। आईएमडी के वैज्ञानिक से जब पूछा गया कि क्या आज से लू से राहत मिलेगी तो उन्होंने कहा, ‘हां, इसकी प्रबल संभावना है।’

यह भी पढ़ें : बुधवार को करें ये अचूक उपाय, भगवान गणेश की कृपा से बदल जाएगी किस्मत 

पश्चिमी विक्षोभ से सुहाना होगा मौसम

Weather Update :   मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार रात से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी क्योंकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसलिए, उम्मीद है कि उत्तर भारत में तापमान गिरना शुरू हो जाएगा और लू की स्थिति में सुधार होगा।” आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बुधवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इसके परिणामस्वरूप गुरुवार तक अधिकतम तापमान कम होकर 36 डिग्री सेल्सियस नीचे आ जाएगा।

यह भी पढ़ें : Khandwa news: मानवता शर्मसार.. जिला अस्पताल में गर्भवती महिला के साथ किया ऐसा काम, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप 

Weather Update :  मौसम कार्यालय के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से उत्तराखंड और दिल्ली में गरज के साथ बौछारें और तेज हवाएं चल सकती हैं। देश के कुछ दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के रेन बुलेटिन के मुताबिक, दक्षिण भारत में आज (मंगलवार) और आने वाले दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers