This dangerous virus is making the voiceless its prey, so far thousands

बेजुबानों को अपना शिकार बना रहा है ये खतरनाक वायरस, अब तक हजारों गायों की मौत, अलर्ट जारी

This dangerous virus is making the voiceless its prey, so far thousands of cows have died, alert issued

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : August 2, 2022/7:43 pm IST

thousands of cows have died:जयपुर ; देश में लगातार एक के बाद एक वायरस आता ही जा रहा है. जिसे देखकर प्रशासन की चिंता बढ़ती जा रही है। पहले देश में कोरोना वायरस आया उसके बाद मंकीपॉक्स और अब लम्पी वायरस । इन वायरस के चलते इंसान के साथ साथ अब जानवर भी परेशान है। लगातार देश में लम्पी वायरस के चलते हज़ारो गायों की मौत हो चुकी है। हाल ही में गुजरात के बाद अब राजस्थान में भी लम्पी वायरस बेकाबू हो गया है। जिसके चलते अभी तक राजस्थान में 4 हजार से अधिक गोवंश दम तोड़ चुके हैं। .यह वायरस राजस्थान के 10 जिलों में फैल चुका है। जिसको देखते हुए अब राजस्थान सरकार सतर्क हो चुकी है।

राजस्थान में बढ़ रहे लम्पी वायरस के मामले

thousands of cows have died: इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए राजस्थान के स्वास्थ्य अधिकारी एनएम सिंह ने बताया कि विभाग के पास अब तक की जानकारी के अनुसार, प्रदेश में बीमारी से 2100 से ज्यादा गायों की मृत्यु हुई। मिली जानकारी के अनुसार अब तक 38 हजार से अधिक पशुओं में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 4 हजार से अधिक गोवंश दम तोड़ चुके हैं। केंद्र सरकार भी इसे लेकर आज अपनी टीम राजस्थान भेज रही है। फिलहाल इस बीमारी का कोई टीका नहीं है। लेकिन सरकार इस वायरस का इलाज ढूंढने में लगी है।

गुजरात सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर

thousands of cows have died: लम्पी वायरस की वजह से मौत का पहला मामला गुजरात में पाया गया था। जिसको देखते हुए गुजरात सरकार के कृषि व पशुपालन मंत्री राघव पटेल ने एक हेल्पलाइन नंबर 1962 भी जारी किया है। जिससे पशुपालकों की मदद के लिए सम्पर्क किया जा सके।