This includes many changes from small savings scheme to gas cylinder prices

आम जनता को महंगाई से मिल सकती है बड़ी राहत, इस दिन घट सकते हैं घरेलू गैस समेत इन चीजों के दाम! सरकार ने दिए संकेत

इसमें स्मॉल सेविंग्स स्कीम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमतों समेत कई तरह के बदलाव शामिल हैं। आइए जानें किन नियमों में 1 तारीख से बदलाव होने जा रहा है।

Edited By: , September 25, 2022 / 11:19 PM IST

GAS RATE MAY DECREASE: कुछ दिन के बाद में नया महीने शुरू होने वाला है। 1 अक्टूबर से सरकार की ओर से कई बादलाव किए जाएंगे, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसमें स्मॉल सेविंग्स स्कीम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमतों समेत कई तरह के बदलाव शामिल हैं। आइए जानें किन नियमों में 1 तारीख से बदलाव होने जा रहा है।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम के ब्याज दरों में होगा बदलाव

GAS RATE MAY DECREASE: केंद्र सरकार की ओर से हर 3 महीने के बाद में स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है। तो सरकार जल्द ही PPF, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की राशि में इजाफा कर सकती है। केंद्र सरकार की ओर से 30 सितंबर को नई ब्याज दरों का ऐलान किया जा सकता है, जोकि् 1 अक्टूबर से लागू हो सकती हैं।

टोकनाइजेशन सिस्टम होगा लागू

GAS RATE MAY DECREASE: आरबीआई 1 अक्टूबर से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम ला रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का कहना है कि टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव आने के बाद कार्डहोल्डर्स को ज्यादा सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी। टोकनाइजेशन सिस्टम लागू करने का उद्देश्य ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को रोकना है।

गैसे सिलेंडर के रेट्स हो सकते हैं कम

GAS RATE MAY DECREASE: हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स की समीक्षा की जाती है। इस बार उम्मीद की जा रही है कि गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती हो सकती है। नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी की वजह से इसमें गिरावट देखने को मिल सकती है।

डीमैट अकाउंट के नियमों में होगा बदलाव

GAS RATE MAY DECREASE: अगर आप भी स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो 30 सितंबर से नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। डीमैट अकाउंट होल्डर्स को 30 सितंबर, 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पूरा करना है, जिसके बाद ही आप अपने अकाउंट को लॉग इन कर पाएंगे। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ओपन नहीं होगा।

अटल पेंशन योजना के नियमों में होगा बदलाव

GAS RATE MAY DECREASE: इसके अलावा 1 तारीख से टैक्स का भुगतान करने वाले कस्टमर अटल पेंशन योजना का फायदा नहीं ले सकेंगे। अभी के नियमों की बात करें तो इस समय 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का फायदा ले सकते है। चाहे वह टैक्स भरता हो या फिर नहीं।