This School Have 14 Teachers of Social Science Don't Know Department

ऐसा स्कूल जहां एक ही सब्जेक्ट के हैं 14 शिक्षक, खुली पोल तो शिक्षा विभाग ने कहा- ये तो हमें भी नहीं पता

ऐसा स्कूल जहां एक ही सब्जेक्ट के हैं 14 शिक्षक! This School Have 14 Teachers of Social Science but Don't Know Education Department

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : April 4, 2022/5:18 pm IST

सासाराम: 14 Teachers of Social Science बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर लगातार सवालिया निशान लगते रहे हैं। कई बार परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद भी कई बड़ी खा​मियों का खुलासा हो चुका है। ऐसा ही एक मामला एक बार फिर प्रदेश के सासाराम जिले से सामने आया है, जहां एक स्कूल के 14 शिक्षक एक ही विषय पढ़ाते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग को भी नहीं है।

Read More: गोरखनाथ मंदिर में धारदार हथियार लेकर घुसने का प्रयास, शख्स ने किया पुलिस पर हमला, गृह विभाग ने गंभीर साजिश बताया.. देखें वीडियो 

14 Teachers of Social Science मिली जानकारी के अनुसार नोखा के उच्च विद्यालय गढ़नोखा में सामाजिक विज्ञान विषय के 14 शिक्षक नियोजित किए गए हैं। जबकि वहां महज इस विषय के दो पद सृजित होने की बात कही जा रही है। इसके पीछे विभाग की क्या मंशा है, यह तो वे ही जानें। लेकिन पूरे मामले में विभाग चुप्पी साधे है। कोई कुछ बताने को तैयार नहीं है। बताया जाता है कि नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा एक विद्यालय में एक ही विषय के 14 शिक्षकों का नियोजन किया गया था। लेकिन, इस पर किसी की नजर नहीं गई। जबकि शिक्षा विभाग के पास सभी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सूची उपलब्ध है। लेकिन, विभाग ने मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की।

जांच में यह बात सामने आया कि कई विद्यालयों में सामाजिक विज्ञान के शिक्षकों का घोर अभाव है। लेकिन, एक विद्यालय में एक ही विषय के 14 शिक्षकों का रखना समझ से परे है। बताते चलें कि नोखा नगर परिषद स्थित गढ़नोखा उच्च विद्यालय में सामाजिक विज्ञान के 14 शिक्षकों का नियोजन वर्ष 2013-14 में किया गया था। साल 2013 में आठ व 2014 में छह शिक्षकों का नियोजन किया गया। इसकी जानकारी विभाग के पास भी नहीं है। बताया जाता है कि गढ़नोखा उच्च विद्यालय में नामांकित छात्रों की संख्या 366 है।

Read More: ऐसे में श्रीलंका जैसी हो जाएगी देश की हालत, मुफ्त देने वाली स्कीमों पर अधिकारियों ने मोदी से क्यों कही ये बात ?

इन छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए नगर पंचायत द्वारा 24 शिक्षकों का नियोजन किया गया है। जिसमें अकेले 14 शिक्षक सामाजिक विज्ञान के हैं। अंग्रेजी व संस्कृत के एक-एक, गणित व विज्ञान के तीन-तीन शिक्षकों का नियोजन किया गया है। हिन्दी के कोई शिक्षक नहीं हैं। उर्दू विषय का भी पद रिक्त है। पूरे मामले में गढ़नोखा उच्च विद्यालय के प्राचार्य रितेश रंजन ने बताया कि विद्यालय में कुल 24 शिक्षक हैं, जिनमें 14 शिक्षक सामाजिक विज्ञान के हैं। अन्य विषयों के भी शिक्षक हैं।

Read More: पुरी जगन्नाथ मंदिर में तोड़फोड़, दुनिया की सबसे बड़ी रसोई के चूल्हों को किया क्षतिग्रस्त

समाजिक विज्ञान के एक शिक्षक की झारखंड में नियुक्ति हो गई है, जिसकी सूचना विभाग को दी गई है। अभी सामाजिक विज्ञान के 13 शिक्षक विद्यालय में हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि नगर पंचायत नियोजन इकाई द्वारा इन विद्यालयों में शिक्षकों का नियोजन किया गया है। अगर किसी एक विद्यालय में एक ही विषय के इतने शिक्षक बहाल हो गए हैं। यह नियम सम्मत नहीं है। नगर परिषद नोखा से इसकी जानकारी मांगी गई है।

Read More: रेल यात्रियों को लग सकता है बड़ा झटका, 50 रुपए तक बढ़ सकता है इन ट्रेनों का किराया