The fare of these trains may increase up to Rs 50

रेल यात्रियों को लग सकता है बड़ा झटका, 50 रुपए तक बढ़ सकता है इन ट्रेनों का किराया

बस और बाइकों के बाद अब ट्रेन में भी सफर करना महंगा पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे बोर्ड डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी की तैयारी कर रहा है। ऐसे में डीजल इंजन वाले ट्रेनों का किराया बढ़ सकता है। बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों के यात्री किराए में 10 रुपये से 50 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 4, 2022/4:17 pm IST

नई दिल्लीः fare of these trains बस और बाइकों के बाद अब ट्रेन में भी सफर करना महंगा पड़ सकता है। दरअसल, रेलवे बोर्ड डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्तरी की तैयारी कर रहा है। ऐसे में डीजल इंजन वाले ट्रेनों का किराया बढ़ सकता है। बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों के यात्री किराए में 10 रुपये से 50 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

fare of these trains दरअसल, रेलवे बोर्ड डीजल इंजनों से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों पर 10 रुपये से 50 रुपये के बीच हाइड्रोकार्बन सरचार्ज (HCS) या डीजल टैक्स लगाने की योजना बना रहा है। यह सरचार्ज उन ट्रेनों पर लागू होगा जो डीजल इंजनों का इस्तेमाल कर आधी से ज्यादा दूरी तक चलेंगी। यह ईंधन आयात के प्रभाव को कम करने के लिए किया जा रहा है, जो तेल की बढ़ती लागत से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है।

Read more :  देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ अव्वल, CM भूपेश बोले- रोजगार की दिशा में कर रहे काम 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक AC क्लास के लिए 50 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपये और जनरल क्लास के लिए न्यूनतम 10 रुपये फीस तीन कैटेगरी के तहत ली जाएगी। उपनगरीय रेल यात्रा टिकटों पर ऐसा कोई अधिभार नहीं लगाया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनों को उन ट्रेनों की पहचान करने का निर्देश दिया है जो निर्धारित दूरी का 50 प्रतिशत डीजल से चलती हैं। इस सूची को हर तीन महीने में संशोधित किया जाना है। हालांकि 15 अप्रैल से पहले बुक किए गए टिकटों पर सरचार्ज लगाने के बारे में अभी कोई स्पष्टता नहीं है।

Read more :  इन जिलों में मनरेगा के तहत निकली बंपर भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

 
Flowers