Three days a week leave, women will get equal pay as men

हफ्ते में तीन दिन मिलेगी छुट्टी, महिलाओं को पुरुषों के समान वेतन, लेकिन कम हो जाएगी सैलरी,….. जानें पूरी वजह

लेबर कोड नियम लागू होन के बाद आपकी बेसिक सैलरी कम हो जाएगी। क्योंकि सरकार का कहना है कि कर्मचारियों के हित के लिए उनकी प्रोविडेट फंड की राशि बढ़ाई जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : September 11, 2022/3:11 pm IST

New Labor Code: पूरे देश में नए लेबर कोड के चर्चे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि, नए नियम लागू होने पर आपको हप्ते में तीन दिन का वीक ऑफ मिलेगा? या फिर ये कि आपकी इन हैंड सैलरी कम हो जाएगी। पता है तो बहोत अच्छी बात है लेकिन नही पता तो हम आपको बता दें कि यह बात बिलकुल सही है। भारत सरकार जल्द ही नए लेबर कोड को लागू करने के फिराक में है। लेकिन लेकिन हम आपको बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक 46 फीसदी लोगो ने इसे सपोर्ट किया है। बांंकि के 54 फीसदी लोगो का इस पर मत नही है।

Read More: ‘मुझे तो कुछ पता ही नहीं उर्वशी कौन हैं…’, साथ में वीडियो वायरल होने पर इस खिलाड़ी ने कही ये बात 

नये लेबर कोड में ये होंगी सुविधाएं: 

लेबर कोड नियम लागू होन के बाद आपकी बेसिक सैलरी कम हो जाएगी। क्योंकि सरकार का कहना है कि कर्मचारियों के हित के लिए उनकी प्रोविडेट फंड की राशि बढ़ाई जा रही है। जिसकी बजह से आपको हांथ में मिलने वाली राशी कम हो जाएगी। साथ ही आपको 12 घंटे काम करने होंगे। लेकिन आपको 12 घंटे नौकरी करने के बाद हर दूसरे दिन छुट्टी मिलेगी। यानि हप्ते में आपको सिर्फ चार दिन काम करना होगा बांकी के तीन दिन आपका वीक ऑफ होगा। जानकारी के मुताबिक सरकार महिला और पुरुषो के वेतन मे समानता की बात कह रही है।

Read More: 15 साल की लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म, पांच दरिंदों ने मिटाई हवस, वारदात से सनसनी

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा था, कि हमने पुराने कानूनों को युक्तिसंगत बनाया है और पुरुषों व महिलाओं दोनों के लिए उचित मेहनताना सुनिश्चित करने के लिए ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड वेज स्टैंडर्ड पर विचार किया है। उन्होंने कहा कि 29 विभिन्न अधिनियमों को चार नए लेबर कोड में तब्दील कर दिया गया है।

Read More: ये टेलीकॉम कंपनी फ्री में घर पहुंचाएगी वीआईपी नंबर, जानें क्या है पूरी प्रोसेस 

 
Flowers