मंझरा पूरब वन क्षेत्र से पकड़ी गई बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर पहुंचाया गया |

मंझरा पूरब वन क्षेत्र से पकड़ी गई बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर पहुंचाया गया

मंझरा पूरब वन क्षेत्र से पकड़ी गई बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर पहुंचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 2, 2022/11:41 am IST

लखीमपुर खीरी (उप्र), दो जुलाई (भाषा) दुधवा बफर जोन के मंझरा पूरब वन क्षेत्र से 29 जून की रात पकड़ी गई बाघिन को शुक्रवार रात लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर पहुंचा दिया गया।

कतरनियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के डीएफओ आकाश बधावन ने बताया कि मंझरा पूरब वन क्षेत्र में हाल में लोगों पर हमला करने वाली बाघिन को शुक्रवार की रात लखनऊ चिड़ियाघर पहुंचा दिया गया।

दुधवा बाघ अभयारण्य के फील्ड निदेशक संजय कुमार पाठक ने डीएफओ के साथ मिलकर इस अभियान को अंजाम तक पहुंचाया। उत्तर प्रदेश के मुख्य वन्यजीव वार्डन केपी दूबे ने इस बाघिन को लखनऊ चिड़ियाघर ले जाने की अनुमति प्रदान की।

पाठक ने कहा कि शेर-बाघ ऐसे पशु हैं जो दिन की रोशनी में परेशान हो जाते हैं जिसकी वजह से इस बाघिन को रात में चिड़ियाघर पहुंचाया गया। इस बाघिन की उम्र नौ वर्ष है।

उन्होंने बताया कि इस बाघिन ने हाल ही में मंझरा पूरब वन क्षेत्र में खैरतिया गांव के आसपास पांच लोगों को मार डाला था। इसने 21 मई को डुमेरा के महेश, 23 मई को शाहपुर पढ़ुवा के कमलेश, 17 जून की रात खैरतिया के स्थानीय पुजारी मोहन दास, 23 जून को नवपिंड खैरतिया के सूरज सिंह और 27 जून को खैरतिया की मिंदर कौर की जान ले ली थी।

भाषा सं राजेंद्र गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)