देश के सभी विश्वविद्यालय-कॉलेजों में 25-31 अक्टूबर तक आयोजित होंगी ऐसी प्रतियोगिताएं, UGC - AICTE के निर्देश जारी |

देश के सभी विश्वविद्यालय-कॉलेजों में 25-31 अक्टूबर तक आयोजित होंगी ऐसी प्रतियोगिताएं, UGC – AICTE के निर्देश जारी

competitions on Sardar Patel's birth anniversary: यूजीसी, एआईसीटीई ने विश्वविद्यालयों एवं कालेजों से सरदार पटेल की जयंती पर एकता दौड़, प्रतिस्पर्धाएं आयोजित करने को कहा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 21, 2022/12:50 pm IST

Competitions on Sardar Patel’s birth anniversary: नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर। UGC  एवं AICTE ने देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों, कालेजों एवं संबद्ध संस्थानों से कहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 25-31 अक्टूबर तक शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों की सक्रिय हिस्सेदारी से एकता दौड़, बाइक रैली, वाद-विवाद, क्विज एवं अन्य प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन करें।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रो. रजनीश जैन तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के सदस्य सचिव प्रो. राजीव कुमार ने 20 अक्टूबर को सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और कालेजों के प्राचार्यो को इस संबंध में पत्र लिखा है।

read more: New avatar feature in WhatsApp : दिवाली से पहले WhatsApp ने यूजर्स को दिया ख़ास तोहफा, लॉन्च किया ये बेहतरीन फीचर

पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को ‘एकता दिवस’

पत्र में कहा गया है कि सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्टूबर को ‘एकता दिवस’ मनाते हें । सरदार पटेल को सर्वोच्च देशभक्ति, मजबूत इच्छा शक्ति और दृढ़ इरादों के लिये जाना जाता है।

Competitions on Sardar Patel’s birth anniversary: इसमें कहा गया है कि भारत के स्वतंत्रता संघर्ष और प्रांतों के एकीकरकण में महत्वपूर्ण भूमिका के कारण उन्हें ‘भारत के लौह पुरूष’की उपाधि दी गई । स्वतंत्रता दिवस 2022 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंच प्रण की घोषणा की थी जिसमें एकता एक विषय के रूप में शामिल है।

पत्र के अनुसार, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 25-31 अक्टूबर 2022 तक एक सप्ताह का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाए जिसमें सरदार वल्लभ भाई पटेल की देशभक्ति, उनकी शिक्षा और मूल्यों को सम्मान प्रदान करने के लिये सभी की सक्रिय हिस्सेदारी हो ।

read more: Ring Road से हटाए जाएंगे खड़े वाहन | Police ने वाहन मालिकों को दिया Ultimatum

31 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन

यूजीसी और एआईसीटीई ने कहा कि 31 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जायेगा । इसके लिये एक ‘माइक्रोसाइट’ तैयार की जा रही है और एकता दौड़ में हिस्सा लेने वाले सेल्फी लेकर इस पर अपलोड कर सकते हैं ।

इसमें कहा गया है कि 25 से 31 अक्टूबर तक चलने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों की सक्रिय हिस्सेदारी से साइकिल एवं मोटरसाइकिल रैलियां आयोजित की जा सकती हैं।

पत्र के अनुसार, ‘‘ उच्च शिक्षण संस्थानों एवं कालेजों में सरदार वल्लभ भाई पटेल पर विशेष सत्र, वाद-विवाद, क्विज एवं अन्य प्रतिस्पर्धाओं तथा पटेल के जीवन पर विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा सकता है। ’’

read more:  197 Rs. recharge offer : मात्र 197 के रीचार्ज में 100 दिन की अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 2GB डाटा प्रतिदिन… जानें पूरा ऑफर