Amit Shah inaugurates Maa Sharda Devi temple at Kupwara in J&K

केंद्रीय मंत्री शाह ने कुपवाड़ा में मां शारदा देवी मंदिर का किया उद्घाटन, बोले – एक नए युग की शुरूआत…

केंद्रीय मंत्री शाह ने कुपवाड़ा में मां शारदा देवी मंदिर का किया उद्घाटन : Amit Shah inaugurates Maa Sharda Devi temple at Kupwara in J&K

Edited By :   Modified Date:  March 23, 2023 / 06:01 AM IST, Published Date : March 23, 2023/6:01 am IST

नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मां शारदा देवी मंदिर का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित थे। अमित शाह ने अपने संबोधन की शुरुआत देशवासियों को नव वर्ष की बधाई देकर की। उन्होंने कहा कि मां शारदा के नवनिर्मित मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है और यह पूरे भारत के श्रद्धालुओं के लिए एक शुभ संकेत है। मां शारदा मंदिर का उद्घाटन एक नए युग की शुरुआत है।”

यह भी पढ़े :  शोभायात्रा की झांकी में लगी आग, भैरव बाबा बने युवक ने कूद कर बचाई जान 

गृह मंत्री ने कहा कि शारदा पीठ के तत्वावधान में मंदिर का वास्तु शास्त्र और निर्माण पौराणिक शास्त्रों के अनुसार किया गया है। बयान में कहा गया है कि श्रृंगेरी मठ द्वारा दान की गई शारदा मां की मूर्ति और यहां इसकी स्थापना… 24 जनवरी से आज तक का समय एक यात्रा की तरह था। कुपवाड़ा में मां शारदा के मंदिर का पुनर्निर्माण शारदा-सभ्यता की खोज और शारदा-लिपि के प्रचार-प्रसार की दिशा में एक आवश्यक एवं महत्वपूर्ण कदम है।

Read More : Aaj Ka Rashifal: आज बनने वाला है शक्तिशाली ‘हंस राजयोग’, जाग जाएगी इन पांच राशियों की सोई हुई किस्मत

अमित शाह ने कहा कि एक जमाने में शारदा पीठ को भारतीय उपमहाद्वीप में ज्ञान का केंद्र माना जाता था, जहां देश भर से विद्वान शास्त्रों और आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में यहां आते थे। उन्होंने कहा कि शारदा लिपि कश्मीर की मूल लिपि है, जिसका नाम मां शारदा के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह महाशक्ति पीठों में से एक है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यहां मां सती का दाहिना हाथ गिरा था। गृह मंत्री ने कहा कि शारदा पीठ भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक और शैक्षिक विरासत का ऐतिहासिक केंद्र रहा है और करतारपुर कॉरिडोर की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार शारदा पीठ को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें