राजस्थान में कांग्रेस के दस उम्मीदवारों में वैभव गहलोत और कस्वां का नाम |

राजस्थान में कांग्रेस के दस उम्मीदवारों में वैभव गहलोत और कस्वां का नाम

राजस्थान में कांग्रेस के दस उम्मीदवारों में वैभव गहलोत और कस्वां का नाम

:   Modified Date:  March 12, 2024 / 08:46 PM IST, Published Date : March 12, 2024/8:46 pm IST

जैसलमेर, 12 मार्च (भाषा) कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान की 25 में से दस सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा मंगलवार को की जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां का नाम शामिल हैं।

कांग्रेस की इस सूची में तीन मौजूदा विधायकों को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस ने बीकानेर से गोविंदराम मेघवाल, चूरू से राहुल कस्वां, झुंझुनूं से बृजेंद्र ओला, अलवर से ललित यादव, भरतपुर से संजना जाटव, टोंक-सवाईमाधोपुर से हरीश मीणा, जोधपुर से करण सिंह उचियारड़ा, जालोर-सिरोही से वैभव गहलोत, उदयपुर से ताराचंद मीणा, चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना को टिकट दिया है।

इन प्रत्याशियों में से बृजेंद्र ओला झुंझुनू से, ललित यादव मुंडावर से और हरीश मीणा देवली उनियारा से मौजूदा विधायक हैं। गोविंदराम मेघवाल, बृजेंद्र ओला और उदयलाल आंजना पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को इस बार जालोर-सिरोही सीट से उम्मीदवार बनाया है जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में वह जोधपुर सीट से चुनाव लड़े थे और भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत से हारे थे। चुरू सीट पर भाजपा ने इस बार देवेंद्र झाझड़िया का टिकट दी है। इससे नाराज होकर मौजूदा सांसद कस्वां सोमवार को ही कांग्रेस में शामिल हुए थे और पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बना दिया।

जोधपुर से उम्मीदवार बनाए गए करण सिंह उचियारड़ा इस समय कांग्रेस की प्रदेश इकाई के महासचिव हैं। हरीश मीणा पहले दौसा लोकसभा सीट से जबकि उदयलाल आंजना चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं।

आंजना ने 2023 का विधानसभा चुनाव निंबाहेड़ा सीट से लड़ा और हार गए। पार्टी ने पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी ताराचंद मीणा को उदयपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने सभी दस सीट पर नये उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य में लोकसभा की कुल 25 सीट हैं और 2014 तथा 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी सीट भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के खाते में गई थीं।

कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए 43 उम्मीदवारों की दूसरी सूची नयी दिल्ली में जारी की। भाजपा ने अब तक राजस्थान की 25 में से 15 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

भाषा पृथ्वी कुंज खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers