Warning of heavy rain in these districts of Uttarakhand

Uttarakhand Rain Alert : प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, गंगा ने दिखाया अपना रौद्र रूप, इन जिलों में अलर्ट जारी

Warning of heavy rain in these districts of Uttarakhand: पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में अतिवृष्टि के चलते हरिद्वार में गंगा उफान पर है।

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2023 / 03:25 PM IST, Published Date : July 11, 2023/3:25 pm IST

Warning of heavy rain in these districts of Uttarakhand : नई दिल्ली। भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में तबाही मचाई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की वजह से काफी नुकसान हुआ है। हिमाचल में ब्यास नदी का रौद्र रुप देखने को मिल रहा है। तो उत्तराखंड में कई रास्तों को बंद कर दिया गया है। उत्तरकाशी में देर रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण हर्षिल और क्यारकुली गांव के बीच में बहने वाली जालंधरी नदी उफान पर आ गई है। नदी का रौद्र बहाव हर्षिल-क्यारकुली ट्रैक को जोड़ने वाले पुल को भी बहा ले गया।

read more : इन आसान तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं अपनी कार की माइलेज, कम खर्च में चलेगी ज्यादा 

गंगा ने दिखाया अपना रौद्र रूप

Warning of heavy rain in these districts of Uttarakhand : पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में अतिवृष्टि के चलते हरिद्वार में गंगा उफान पर है। हालांकि अभी यह चेतावनी स्तर 293 मीटर से 30 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। प्रशासन अलर्ट मोड पर है। तटवर्ती इलाकों पर निगरानी रखी जा रही है। मूसलाधार वर्षा से जगह-जगह जलभराव हो गया है। वर्षा जारी है।

read more : Ambikapur Breaking News : कांग्रेसी पार्षदों और कार्यकर्ताओं ने किया ननि का घेराव, निगम आयुक्त के खिलाफ की जमकर नारेबाजी 

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

इन जिलों में उत्तरकाशी, देहरादून और टिहरी जिले शामिल हैं। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए यहां आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को सर्तक रहने को कहा गया है। 12 जुलाई तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इस दौरान राज्य के चमोली, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले में कहीं-कहीं बहुत भारी से भारी वर्षा हो सकती है। बिजली चमकने के साथ तेज बारिश के कई दौर हो सकते हैं।

 

अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा गया है कि वो अपना मोबाइल फोन ऑफ न करें। बरसाती, छाता, टॉर्च, हेलमेट और जरूरी उपकरण सामग्री अपने वाहनों में साथ रखें। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए पर्यटकों को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जाने की अनुमित न देने को कहा गया है। सारे विभागीय और नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। राजस्व उपनिरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों और ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ पुलिसकर्मियों को भी अपने क्षेत्र में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें