India's 5G technology is completely indigenous: Sitharaman

‘5G Technology’ को लेकर ये क्या बोल गई केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण…

'5G Technology' को लेकर ये क्या बोल गई केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण : What did Union Minister Nirmala Sitharaman say about '5G Technology'?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : October 14, 2022/7:08 am IST

नई दिल्ली । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि भारत में 5G तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी है, जिसे कहीं और से आयात नहीं किया जाता है और यह देश का अपना उत्पाद है। “कहानी अभी जनता तक नहीं पहुंची है। हमने अपने देश में जो 5G लॉन्च किया है, वह पूरी तरह से स्वदेशी है, स्टैंडअलोन है। कुछ महत्वपूर्ण हिस्से कोरिया जैसे देशों से आ सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से किसी और से नहीं।उन्होंने कहा कि भारत अब अन्य देशों को 5जी तकनीक मुहैया करा सकता है, जो कोई भी इसे चाहता है। “हमारा 5G कहीं और से आयात नहीं किया गया है और यह हमारा अपना उत्पाद है। इसका प्रसार बहुत तेजी से होता है।” सीतारमण ने कहा कि जिन निजी कंपनियों ने इस उत्पाद को बनाया है, उन्होंने कहा है कि 2024 के अंत तक देश के अधिकांश लोग इस तकनीक का लाभ उठा सकेंगे। “5G पर हमें भारत की उपलब्धि पर बेहद गर्व हो सकता है।”

यह भी पढ़े :  दिवाली से पहले रेल कर्मचारियों पर होगी धनवर्षा, सरकार ने दी बोनस के भुगतान को मंजूरी, खातो में आएगी मोटी रकम 

एक नए तकनीकी युग की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने 5G सेवाओं की शुरुआत की। उद्योग जगत के नेताओं ने इस ऐतिहासिक अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन किया। सभा को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन वैश्विक हो सकता है लेकिन इसके प्रभाव और निर्देश स्थानीय हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े : ‘अघोषित आपातकाल के बारे में भी बोलना चाहिए था’ यहां के उपमुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान…

“आज 130 करोड़ भारतीयों को देश से और देश के दूरसंचार उद्योग से 5G के रूप में एक अद्भुत उपहार मिल रहा है। 5G देश में एक नए युग के दरवाजे पर दस्तक है। “5G एक की शुरुआत है अवसरों का अनंत आकाश। मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं।”