Who Will be BJP New National president? | Who Will be BJP New National president? | BJP National presidents Full List

BJP New National president: दलित या OBC होगा इस बार BJP का अध्यक्ष!.. देखें पिछले 14 अध्यक्षों में किस जाति का रहा सबसे ज्यादा दबदबा

BJP के 14 अध्क्ष में 10 नेता अगड़ी जाति (जो एससी, एसटी या ओबीसी आरक्षण सूची में नहीं आते हैं) के हैं। जबकि केवल एक व्यक्ति बंगारू लक्ष्मण दलित समाज से आते हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2024 / 03:14 PM IST, Published Date : June 14, 2024/3:14 pm IST

नई दिल्ली: पीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के बड़े चेहरे राजनाथ सिंह, अमित शाह, जेपी नड्डा समेत 71 नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वहीं अब बीजेपी को नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की तलाश है। (BJP National president will be SC or an OBC) बता दें कि, इस पद पर पहले अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गज नेता विराजमान हो चुके हैं। ऐसे में बीजेपी इस पद की जिम्मेदारी ऐसे चेहरे को देना चाहती है जो पार्टी को और ऊंचाइयों तक पहुंचा सके।

Indresh Kumar Statement: इंद्रेश कुमार के बयान पर बीजेपी विधायक का जवाब.. कहा, ‘हमारे अग्रज हैं, हमने भक्ति की और करते रहेंगे’..

Who Will be BJP New National president?

कौन होगा भाजपा का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष?

इस बीच आज हम आपको कुछ ऐसे दिग्गज नेता के बारे में बताने जा रहे हैं जो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके अलावा ये भी बताएंगे कि, इस पद पर किस जाति का दबदबा सबसे ज्यादा रहा है और उन्होंने पार्टी को मजबूत बनाने में कितना योगदान दिया है तो चलिए जानते हैं।

बीजेपी को पहले भारतीय संघ के नाम से जाना जाता था। इस पार्टी की स्थापना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने साल 1951 में की थी। बीजेपी का पहले अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी को बनाया गया था। उन्होंने 1980 से लेकर 1986 तक इस पद की जिम्मेदारी संभाली। इन्ही की वजह से पार्टी आज दुनिया के सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करती है। पार्टी को मजबूत बनाने में अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी ने अहम योगदान दिया है। इनके अलावा एलके आडवाणी का नाम भा इस लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने बीजेपी की नींव रखने में अहम भूमिका निभाई थी।

Parliament Mansoon Session 2024: मानसून सत्र में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी मोदी सरकार.. 22 जुलाई से होगी शुरुआत, अलग रंग में नजर आएगा विपक्ष

BJP National presidents Full List

बीजेपी की स्थापना के बाद 14 अध्यक्ष पद रहे हैं जिसमें 11 चेहरे इस पद पर विराजमान हो चुके हैं। दरअसल, बीजेपी के अध्यक्ष का कार्यकाल 3 साल का होता है। ऐसे में एक व्यक्ति लगातार 2 बार अध्यक्ष बन सकता है लेकिन लालकृष्ण आडवाणी इस पद की जिम्मेदारी तीन साल संभाल चुके हैं। (BJP National president will be SC or an OBC) उनके अलावा राजनाथ सिंह इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं जो इस पद पर दो बार विराजमान हो चुके हैं। आडवाणी के बाद मुरली मनोहर जोशी, कुशाभाऊ ठाकरे, बंगारू लक्ष्मण लेकर अमित शाह, जेपी नड्डा भी इस पद की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

भारतीय जनता पार्टी में 1980 से लेकर अब तक के अध्यक्ष पर नजर डाले तो सबसे ज्यादा दबदबा ब्राह्मण जाति का रहा है। अब तक जितने भी अध्यक्ष चेहरे रहे हैं उनमें से लगभग 45 प्रतिशत यानी कुल 5 ब्राह्मण जाति के अध्यक्ष थे जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी, मुरली मनोहर जोशी, जन कृष्णमूर्ति, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा का नाम भी शामिल है। BJP के 14 अध्क्ष में 10 नेता अगड़ी जाति (जो एससी, एसटी या ओबीसी आरक्षण सूची में नहीं आते हैं) के हैं। जबकि केवल एक व्यक्ति बंगारू लक्ष्मण दलित समाज से आते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो