Sadhvi Pragya angry at Asaduddin Owaisi in Parliament

“बिल से तुम्हे क्यों पीड़ा हो रही है, तुम्हारे ऊपर तो बड़े लोगों का हाथ है”, असदुद्दीन ओवैसी पर भड़की साध्वी प्रज्ञा

Sadhvi Pragya On CrPC Bill : चर्चा के दौरान साध्वी प्रज्ञा ने सीआरपीसी बिल पर चर्चा के दौरान बिना नाम लिए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2023 / 05:50 PM IST, Published Date : December 20, 2023/5:50 pm IST

नई दिल्ली : Sadhvi Pragya On CrPC Bill : लोकसभा में आज गृहमंत्री अमित शाह ने सीआरपीसी बिल पर चर्चा की और नए कानूनों के बारे में बताया। इसके बाद भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा ने इस बिल पर चर्चा की। अपनी चर्चा के दौरान साध्वी प्रज्ञा ने सीआरपीसी बिल पर चर्चा के दौरान बिना नाम लिए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर निशाना साधा।

भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 बिल पर चर्चा के दौरान प्रज्ञा ने अपने ऊपर हुए अत्याचार का जिक्र करते हुए कहा कि संसद में एक साथी ने कहा कि मुस्लिमों पर बड़ा अत्याचार हुआ। मुस्लिमों के साथ ये किया जाता है, मुस्लिमों के साथ ये हुआ। लेकिन मैंने जो झेला है उसकी कोई कल्पना तक नहीं कर सकता है। अपनी बात कहते हुए प्रज्ञा ने कहा कि एक समय में मुसलमानों को एक फोन पर बेल मिल जाती थी। इस बिल से भला क्यों दर्द हो रहा है?

यह भी पढ़ें : Criminal Law Bills: खत्म होंगे अंग्रेजों के जमाने के कानून, अमित शाह ने पेश किए 3 क्रिमिनल लॉ बिल… 

साध्वी प्रज्ञा ने ओवैसी को को लिया आड़े हाथ

Sadhvi Pragya On CrPC Bill :  प्रज्ञा ने कहा कि अभी हमारे एक साथी कहकर गए हैं कि हमारे मुस्लिमों पर ये किया जाता है, मुस्लिमों को ऐसा किया जाता है। मैं कहना चाहती हूं कि क्यों पीड़ा हो रही है? तुम्हारे ऊपर तो बड़े लोगों का हाथ था। कह दिया जाता है कि इनको जमानत दे दो तो अपराधी होने के बाद भी उन्हें जमानत मिल जाती है। आज ये दंड का नहीं न्याय का प्रावधान आया है हमारे लिए।

अपराध करने वाले से करवाने बाला ज्यादा बड़ा अपराधी

प्रज्ञा ने कहा कि हमने ब्रिटिश शासन वाले कष्ट झेले हैं। उन्होंने कहा कि महोदय समन दिया जाता था, जैसा सरकार चाहे वैसा चलाती थी। करने वाला जितना अपराधी होता है, करवाने वाला भी उससे बड़ा अपराधी होता है। प्रज्ञा ने कहा कि जब ऐसी बात आती है तो 161 का नोटिस दिया जाता है। वो भी नहीं दिया गया था। मैं किसी और की बात नहीं कर रहा हूं, अपनी बात कह रही हूं। ऐसा साधु संन्यासियों के साथ हुआ है। मैंने झेला है। 13 दिन तक अपहरण करके अंदर रखा गया। यातनाएं दी गईं।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Winter Session 2023 : ‘मॉब लिंचिंग पर होगी फांसी की सजा’, अमित​ शाह ने लोकसभा इन कानूनों में भी किया बदलाव.. 

साध्वी प्रज्ञा ने गिनवाई ब्रिटिश कानून का खामियां

Sadhvi Pragya On CrPC Bill :  प्रज्ञा ने कहा कि अंग्रेजों ने हमारे देश के नाम को बदलकर इंडिया कह दिया और इंडियन कहके उसे इंडियन पिनल कोड में बदल दिया। सत्ता में बैठे लोगों ने स्वतंत्रता का मान नहीं रखा। उन्होंने कहा कि उस समय के लोग जो 65 साल तक शासन किए उनके अंदर जीजिविषा का अभाव था। उसके कारण आज हम उस ब्रिटिश कानून को बदलने के लिए आए हैं। हमने काफी झेला है। हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे थे लेकिन कानून के तहत नहीं थे। जो कानून आज बिल बनेगा भारतीयों के द्वारा, भारतीयों के लिए न्याय होगा।

यह भी पढ़ें : Amit Shah On Criminal Laws : CrPC में अब होंगी 531 धाराएं, जोड़े गए 44 नए प्रावधान, गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में दी जानकारी 

ओवैसी ने अपने भाषण में कही थी ये बात

Sadhvi Pragya On CrPC Bill :  बता दें कि, AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने सीआरपीसी बिल पर चर्चा के दौरान सरकार के कई प्रावधानों पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा कि मुसलमानों, दलितों, आदिवासियों पर अन्याय होता है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के दौरान 25 फीसदी मुसलमानों को अरेस्ट किया गया था। देश में ये कबतक चलता रहेगा कि दलित मुसमानों को जेल में रहना पड़ेगा? मुसलमान और दलित आदिवासी जेलों में पड़े रहते हैं। ओवैसी ने आगे कहा कि हैरतअंगेज बात तो ये है कि यूएपीए कानून में बेल नहीं मिलेगी और दलित मुसलमान जेल में रहेगा। पुलिस कस्टडी है इसलिए बेल नहीं मिलेगी। ये कौन सा इंसाफ कर रही है सरकार।

आप वहां बैठे हैं, कल यहां आएंगे आप इंशाअल्लाह, सत्ता शाश्वत नहीं होती है। ये कुदरत का निजाम है जो गंदगी करता है उसको कोई और साफ करता है। पुलिस वाला किसी को आतंकवादी कैसे घोषित करेगा? उन्होंने पुरुषों के रेप पर कोई प्रावधान नहीं होने पर भी सवाल उठाए और कहा कि रेप सिर्फ महिलाओं का होता है, मर्दों का रेप नहीं होता है क्या? इसका कोई प्रोविजन ही नहीं है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp