Diwali Gobardhan Puja 2022: Due to solar eclipse

Diwali Gobardhan Puja 2022 : सूर्य ग्रहण होने के कारण इस दिन होगी भगवान गोवर्धन की पूजा, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Diwali Gobardhan Puja 2022 : सूर्य ग्रहण की वजह से गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को है। गोवर्धन पूजा को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 AM IST, Published Date : October 14, 2022/6:23 pm IST

Diwali Gobardhan Puja 2022 : हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर गोवर्धन पूजा की जाती है। यानी दिवाली अगले दिन ये पर्व मनाया जाता है। इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली है। इस हिसाब से गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर को होनी चाहिए, लेकिन इस बार दिवाली और गोवर्धन पूजा के बीच में सूर्य ग्रहण लग रहा है। ऐसे में सूर्यग्रहण के कारण इस साल दिवाली के अगले दिन 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा नहीं होगी। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : कॉन्स्टेबल ने नशे की हालात में छात्र से की बदतमीजी, मारपीट कर कपड़े भी उतरवाए, वीडियो हुआ वायरल 

Diwali Gobardhan Puja 2022 : सूर्य ग्रहण की वजह से गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को है। गोवर्धन पूजा को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाती हैं और उसकी पूजा करती हैं। भारत में शाम 4 बजे से ग्रहण शुरू हो रहा है, इसलिए इस बार इसका सूतक काल 25 तारीख को तड़के ही शुरु हो जाएगा, जिस वजह से इस दिन कोई पूजा पाठ आदि नहीं किया जाएगा। मंदिरों के पट बंद हो जाएंगे।

read more : इन दो राज्यों में होने वाले विस चुनाव की तारीख का आज होगा ऐलान, चुनाव आयोग की 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित 

Diwali Gobardhan Puja 2022 : पहले जहां दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा और फिर अगले दिन भाईदूज मनाया जाता है,  हर साल हमेशा ऐसा ही होता आ रहा है, लेकिन इस बार 27 साल बाद ऐसा हो रहा है जब गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन नहीं दूसरे दिन चलेगी। आंशिक सूर्यग्रहण के कारण दीपावली के अगले दिन 25 अक्तूबर को गोवर्धन पूजा भी नहीं होगी। ये ग्रहण देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में बेहतर ढंग से दिखेगा।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers