Take special care of these things during Diwali

Diwali 2023: दिवाली में जमकर करें धूम-धड़ाका, बस इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान…

Take special care of these things during Diwali: कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  November 12, 2023 / 09:34 AM IST, Published Date : November 12, 2023/9:31 am IST

Take special care of these things during Diwali: सनातन धर्म लोगों के लिए दीपावली का पर्व बेहद खास होता है। कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार खुशियां, उमंग और उत्साह लेकर आता हैजिससे हर किसी में नई ऊर्जा का संचार भी होता है। वहीं घर की साफ सफाई के बाद लोग माता लक्ष्मी और भगवान गणेश के पूजन की तैयारियों में जुट जाते हैं।

Read more: शुक्र गोचर से आज बदल गई इन ​राशि वालों की तकदीर, दिवाली पर घर आएगी मां लक्ष्मी, होगी धन वर्षा

वहीं इस त्योहार को मनाने के लिए आतिशबाजी ​कर मनोरंजन किया जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि दिवाली में जमकर धूम-धड़ाका, पटाखा जलाने के वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें। दिवाली का मौका है तो पटाखों का धूम-धड़ाका भी होगा।

पटाखा जलाते वक्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • आज दिवाली को अच्छे से मनाने के लिए आपने भी अपनी पसंद की आतिशबाजी जरूर खरीदी होगी। बच्चों को जहां रोशनी पसंद है वहीं बड़ों को शोर वाले पटाखे पसंद हैं। लेकिन पटाखे जलाने के वक्त सावधानी बहुत ही जरूरी है।
  • पटाखे धमाका कर सकते हैं लेकिन सुरक्षा पर पहले ध्यान देना चाहिए। बिना किसी दुर्घटना के चीज़ों को जोशीला और मज़ेदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।
  • पटाखे छोड़ते वक्त सुरक्षित दूरी जरूरी- आतिशबाजी से सुरक्षित दूरी बनाए रखें अनार जैसे पटाखों को जलाने के बाद सुरक्षित दूरी पर रहें।
  • बड़े धमाके वाले पटाखे बड़ों को संभालने दें- जो पटाखे बड़े धमाके करते हैं उन्हें जलाना भी बहुत रिस्की होता है। ऐसे पटाखे केवल वयस्कों को संभालने दें। यह उम्र के बारे में नहीं है। यह जिम्मेदारी के बारे में है।

Read more: IND vs NED, WC 2023: आज आपस में भिड़ेंगे भारत और नीदरलैंड्स, चिन्नास्वामी में बरसेंगे रन, कैसा रहेगा पिच का मिजाज, जानें यहां 

  • खुद से पटाखे ना बनाएं- कई लोग कलाकारी दिखाने की कोशिश करते हैं और खुद ही पटाखे बनाने की कोशिश करते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें। दुकान से खरीदी गई आतिशबाजी का ही प्रयोग करें।
  • केवल आउटडोर मनोरंजन- आतिशबाज़ी करने का कार्यक्रम घर के बाहर करें। उत्साह में आकर घरों में कभी भी पटाखे ना जलाएं, लिविंग रूम में आतिशबाजी प्रदर्शन की आवश्यकता नहीं है।
  • पानी की बाल्टी- पास में पानी की एक बाल्टी रखें। यह सिर्फ दिखावे के लिए नहीं है। यह आपकी रक्षा के लिए बहुत ही जरूरी है।
  • पालतू जानवरों की सुरक्षा- पालतू जानवर और आतिशबाजी आमतौर पर अच्छी तरह से मेल नहीं खाते हैं किसी भी पालतू जानवर को आतिशबाजी से बचाने के लिए अपने प्यारे दोस्तों को घर के अंदर रखें।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp