Diwali Par kya Lagaye Bhog

Diwali Bhog: आज के दिन मां लक्ष्मी को लगाएं ये भोग, हर मनोकामना होगी पूरी, खुशियों से भर जाएंगी झोली

Diwali Par kya Lagaye Bhog दिवाली पर मां लक्ष्मी को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूर्ण, मिलेगा आशीर्वाद

Edited By :   Modified Date:  November 12, 2023 / 02:48 PM IST, Published Date : November 12, 2023/2:48 pm IST

Diwali Par kya Lagaye Bhog: आज हिंदूयों का पावन त्योहार दिवाली है। ज्योतिषों के मुताबिक, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को अच्छी-अच्छी चीजों का भोग अर्पित करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और धन से जुड़ी समस्या भी खत्म होती है। मां लक्ष्मी भोग से प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं। आज हम आपको दिवाली के दिन पूजा में मां लक्ष्मी को भोग में क्या अर्पित किया जाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

Diwali पर भोग में अर्पित करें ये चीजें
सफ़ेद रंग की मिठाई

Diwali Par kya Lagaye Bhog: दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी को सफेद रंग का भोग अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है की मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्रिय है। ऐसे में इस रंग की मिठाई का भोग चढ़ाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्तों की सभी समस्याएं दूर कर उन्हें अक्षय फल देती है।

पीले रंग की मिठाई

Diwali Par kya Lagaye Bhog: आप दिवाली के दिन पीले रंग की मिठाई थी माता लक्ष्मी को अर्पित कर सकते हैं। कहा जाता है की पीले रंग का भोग भी माता लक्ष्मी को पसंद आता है। वह इसे जल्द स्वीकार कर लेती है। ऐसे में आप दिवाली के दिन पीले रंग के लड्डू या केसर की मिठाई अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करना शुभ साबित होगा।

मखाने की खीर

Diwali Par kya Lagaye Bhog: माता लक्ष्मी को आप मखाने की खीर दीपावली की पूजा में अर्पित कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है मां लक्ष्मी को सफेद रंग काफी ज्यादा प्रिया है। ऐसे में मखाने की खीर या चावल की खीर का भोग लगाना उन्हें बेहद पसंद आएगा। ऐसा करने से बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती है। दरअसल, माता लक्ष्मी का जन्म समुद्र मंथन के दौरान हुआ था। इस वजह से उन्हें समुद्र में पाई जाने वाली सभी चीजें बेहद प्रिय हैं। मखाना भी उन्हीं में से एक है।

बेसन के लड्डू

Diwali Par kya Lagaye Bhog: आप भोग में माता रानी को बेसन के लड्डू का भोग अर्पित कर सकती हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। अधिकतर घरों में बेसन के लड्डू ही दिवाली के दिन पूजा में भोग में लगाए जाते हैं।

पान का बीड़ा

Diwali Par kya Lagaye Bhog: दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में पान का बीड़ा भोग के रूप में अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को पान का बीड़ा बेहद प्रिय है। ऐसा करने से माता प्रसन्न होती है और भक्तों की हर इच्छा पूर्ण करती हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

ये भी पढ़ें- Diwali 2023: कमल का फूल लेने बाजार जा रहे है तो सतर्क हो जाए, ऐसे करें नकली और असली कमल के फूल की पहचान

ये भी पढ़ें- Hatta News: मातम में बदला दिवाली का त्योहार, 2 बच्चों की तालाब में डूबने से मौत

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक