सी-विजिल पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत, चुनाव आयोग ने लांच किया मोबाइल एप | Complaint can be filed on C-Vizil Election Commission launches mobile app

सी-विजिल पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत, चुनाव आयोग ने लांच किया मोबाइल एप

सी-विजिल पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत, चुनाव आयोग ने लांच किया मोबाइल एप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 1, 2019/12:59 pm IST

रायपुर। लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही राजनैतिक दलों में प्रचार प्रसार की गतिविधियों में तेजी देखी जा रही है। आम लोगों में मतदान को लेकर जागरुकता भी बढ़ी हैं, वहीं लोगों में निर्वाचन प्रक्रिया और उसके नियमों को लेकर भी सक्रियता बढ़ती जा रही है । लोगों में चुनाव को लेकर बढ़ रही दिलचस्पी के बीच आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप (सिटिजन विजिल एप) शुरु किया है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने बदला चुनावी मुद्दा, मंदिरों में माथा टेक रहे वि…

सी-विजिल एप पर छत्तीसगढ़ में अब तक लगभग 150 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं । इन शिकायतों का निराकरण भी जल्द हो रहा है । हालांकि शिकायत के साथ फोटो या वीडियो न होने के कारण आयोग की ओर से शिकायतों पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है । अधिकारियों ने बताया कि प्राप्त कुल शिकायतों में अब तक 50 पर आवश्यक कार्रवाई की गई है, 95 के करीब शिकायतें अधूरी जानकारी की वजर से रद्द करदी गई हैं। रद्द की गई शिकायतें बिना प्रमाण या अपूर्ण जानकारी वाली थी । लगभग 5 शिकायतों पर निराकरण की कार्रवाई अभी जारी है । सी-विजिल एप के माध्यम से आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई के लिए आयोग ने आम लोगों से अपील की है वे शिकायत के साथ फोटो या वीडियो जरुर अपलोड करें ।