विश्व की पहली 3D न्यूज एंकर लॉन्च, खबरों की दुनिया में बदल जाएगी न्यूज एंकर की परिभाषा...देखिए वीडियो | Launch of world's first 3D news anchor, definition of news anchor will change in the world of news ... Watch video

विश्व की पहली 3D न्यूज एंकर लॉन्च, खबरों की दुनिया में बदल जाएगी न्यूज एंकर की परिभाषा…देखिए वीडियो

विश्व की पहली 3D न्यूज एंकर लॉन्च, खबरों की दुनिया में बदल जाएगी न्यूज एंकर की परिभाषा...देखिए वीडियो

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : December 3, 2022/8:15 pm IST

बीजिंग। एक चीनी न्यूज एजेंसी ने अपनी और दुनिया की पहली 3D न्यूज एंकर को लॉन्च किया है। आर्टिफिशियल इंटलीजेंस से चलने वाली ये 3D एंकर, आम एंकर की तरह हिल डुल सकती है और खबरों के मुताबिक अपने हाव-भाव भी बदल सकती है। एक असल पत्रकार के रूप और हाव भाव की क्लोनिंग कर, तकनीक का इस्तेमाल करके चीन ने दुनिया की पहली 3D न्यूज़ एंकर बनाया है।

ये भी पढ़ें: दिशा पटानी ने पोस्ट की ऐसी तस्वीर की प्रशंसकों में मच गई हलचल,बीच पर कराया है…

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ और चीनी टेक कंपनी सोगोऊ ने मिलकर इस 3D एंकर को बनाया है और इसको Xin Xiaowei नाम दिया है, इससे पहले 2018 में शिन्हुआ ने पहली बार AI एंकर को न्यूज की दुनिया में उतारा था, तब चार 2D एंकर बनाए गए थे। इसका एक वीडियो भी इसी एजेंसी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है।

ये भी पढ़ें: मंगेतर के साथ घर पर क्वांरटाइन हैं ये भारतीय क्रिकेटर, सोशल मीडिया …

ये 3D एंकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से काम करती है, जो आभासी होते हुए भी एकदम असली दिखाई देती है। इसे देखकर आप कह ही नहीं सकते कि ये नकली है, ये बोलते हुए अपनी पलकें झपका सकती है, बैठ सकती है, खड़ी हो सकती है और चल भी सकती है। ये खबर के मुताबिक ही अपने हाव-भाव भी बदल सकती है। साथ ही बोलने का लहजा और हेयरस्टाइल और कपड़े भी बदल सकती है।

ये भी पढ़ें: सलमान खान संग रेडी में काम करने वाले अभिनेता का 27 साल की उम्र में …

हाल ही में चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विकास में काफी प्रगति की है, इस तकनीक को कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान व्यापक रूप से लागू किया गया, जिससे स्वास्थ्य कर्मियों व रोगियों की मदद हो, यहां तक कि वायरस के प्रसार को भी रोका जा सके। कई क्षेत्रों जैसे कि वित्त, स्वास्थ्य सेवा और विनिर्माण ने व्यावसायिक उपयोग के लिए मशीन लर्निंग सिस्टम को अपनाया है।

 
Flowers