India me emergency kab lagi thi

इंदिरा गांधी का कड़ा फैसला या भारतीय इतिहास का काला दिन? क्यों लगाई गई थी इमरजेंसी…किसके कहने पर राष्ट्रपति ने लिया था फैसला?

India me emergency kab lagi thi भारत का वह राष्ट्रपति, जिसने इंदिरा गांधी के कहने पर देश में लगाया आपातकाल

Edited By :   Modified Date:  June 25, 2023 / 12:08 PM IST, Published Date : June 25, 2023/12:00 pm IST

India me emergency kab lagi thi: नई दिल्ली। 25 जून आज का ये दिन भारत के इतिहास में काला दिन माना जाता है। 25 जून 1975 में आज ही के दिन इमरजेंसी लागू की गई थी। तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कहने पर संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत देश में आपातकाल लागू कर दिया था। 12 जून 1975 को देश में इमरजेंसी लगाने की बुनियाद रखी।

India me emergency kab lagi thi: दरअसल, इसी दिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा गांधी को लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए गलत तौर-तरीके अपनाने का दोषी पाया और उनका चुनाव रद्द कर दिया। इंदिरा गांधी ने इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की, जहां शीर्ष अदालत ने उन्हें राहत देते हुए प्रधानमंत्री पद पर बने रहने की अनुमति दे दी। कई लोगों का मानना है कि इंदिरा ने सत्‍ता जाने के डर से देश में इमरजेंसी लगाई थी।

भारत में इमरजेंसी कब लगाई गई?

India me emergency kab lagi thi: भारत में इमरजेंसी 25 जून 1975 को लगाई गई, जो 21 मार्च 1977 यानी 21 महीने तक लागू रहा। इस दौरान चुनाव स्थगित हो गए। लोगों के अधिकारों को समाप्त कर दिया गया। इंदिरा गांधी ने अपने राजनीतिक विरोधियों को जेल में बंद करवा दिया और प्रेस पर भी बैन लगा दिया। इंदिरा के बेटे संजय गांधी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर पुरुष नसबंदी अभियान चलाया गया। लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने इसे ‘भारतीय इतिहास की सबसे अधिक काली अवधि’ कहा था।

इमरजेंसी के दौरान आरएसएस पर लगा बैन

India me emergency kab lagi thi: इमरजेंसी के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस पर बैन लगा दिया गया। आरएसएस को विपक्षी नेताओं का करीबी माना गया था है और यह आशंका भी जताई गई थी कि यह सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर सकती है। पुलिस ने आरएसएस के हजारों कार्यकर्ताओं को जेल में बंद कर दिया। इसके साथ ही, आंतरिक सुरक्षा कानून के तहत जयप्रकाश नारायण, जॉर्ज फर्नांडिस, घनश्याम तिवारी और अटल बिहारी वाजपेयी समेत कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा गांधी पर सुनाया था ये फैसला?

India me emergency kab lagi thi: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 12 जून 1975 को इंदिरा गांधी को सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करना, तय सीमा से अधिक पैसे खर्च करना, वोटरों को घूस देना और मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए गलत तौर तरीके अपनाने जैसे 14 आरोप सिद्ध होने के बाद छह साल के लिए प्रधानमंत्री पद से बेदखल कर दिया।

India me emergency kab lagi thi: राजनारायण ने 1971 में रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से इंदिरा गांधी के हाथों शिकस्त झेलने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि, इंदिरा गांधी ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की। शीर्ष अदालत ने 24 जून 1975 को हाईकोर्ट के आदेश को तो बरकरार रखा, लेकिन उन्हें प्रधानमंत्री पद पर बने रहने की इजाजत दे दी।

इमरजेंसी का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ा?

India me emergency kab lagi thi: इमरजेंसी लागू करने के करीब दो साल बाद इंदिरा गांधी ने अपने पक्ष में विरोध की लहर तेज होती देख लोकसभा को भंग कर नए सिरे से चुनाव कराने की सिफारिश कर दी। हालांकि, यह फैसला उनकी पार्टी और उनके लिए घातक साबित हुआ। खुद इंदिरा को रायबरेली संसदीय क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा। जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में आई और मोरारजी देसाई देश के प्रधानमंत्री बने।

ये भी पढ़ें- वैगनर ग्रुप क्या है…जानें कैसे बढ़ा और किसने की इसकी शुरुआत?

ये भी पढ़ें- वंदे भारत ट्रेन के शेड्यूल में हुआ बदलाव, अब भोपाल की जगह जबलपुर से होगी संचालित, यहां देखें पूरा शेड्यूल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें