Cricketer Madan Lal Birthday

वर्ल्ड कप इतिहास की पहली गेंद फेंकने वाले प्लेयर का जन्मदिन आज, 100 से ज्यादा मैच खेलने के बाद भी नहीं लगा पाए थे शतक

Cricketer Madan Lal Birthday पूर्व क्रिकेटर मदन लाल का आज 72वां जन्मदिन, इस मौके पर जानिए उनके बारे में कुछ रोचक बातें

Edited By :   Modified Date:  March 20, 2023 / 12:24 PM IST, Published Date : March 20, 2023/12:24 pm IST

Cricketer Madan Lal Birthday: नई दिल्ली। कभी पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के राइड हैंड कहे जाने वाले ऑलराउंडर मदन लाल का आज जन्मदिन है। वो 72 साल के हो गए हैं। पंजाब के अमृतसर में 20 मार्च 1951 को पैदा हुए थे। ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे मदन लाल ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 1974 में की थी। उन्होंने पहला मैच इंग्लैंड के अगेंस्ट मैनचेस्टर में खेला था। इसके बाद अगले एक दशक तक वह टीम इंडिया का हिस्सा रहे। इस दौरान मदन भारत की कई ऐतिहासिक जीतों का हिस्सा रहे। इसमें वर्ल्डकप फाइनल मैच से लेकर इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में मिली जीत शामिल है।

100 मैच में भी नही जड़ पाए शतक

Cricketer Madan Lal Birthday: मदन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 13 साल तक चला। इस दौरान उन्होंने देश के लिए 39 टेस्ट और 67 वनडे खेले। दोनों फॉर्मेट में उन्होंने कुल 144 विकेट हासिल किए। इसके अलावा बल्ले से भी योगदान दिए। उन्होंने टेस्ट में 22 से ज्यादा की औसत से 1042 रन बनाए। इसमें पांच अर्धशतक भी शामिल हैं। लेकिन वो टेस्ट में शतक नहीं लगा पाए। मदन लाल ने 67 वनडे में 401 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उनके नाम सिर्फ एक अर्धशतक है। हालांकि यह आंकड़ा तब और हैरान करता है जब फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट में उनके नाम 10 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं।

सबसे यादगार मैच

Cricketer Madan Lal Birthday: यूं तो मदन लाल ने करियर में कई अहम मौकों पर टीम को जीत दिलाई। लेकिन 1983 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में उनका प्रदर्शन आज भी याद किया जाता है। तब इस छोटे कद के ऑलराउंडर ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी है। इस मैच में मदनलाल ने कपिल देव के हाथ से गेंद छीन ली थी। क्योंकि उन्हें यकीन था कि वो रिचर्ड्स को आउट कर देंगे। आखिर में ऐसा ही हुआ और उन्होंने रिचर्ड्स ही नहीं बल्कि वेस्टइंडीज के दो और बल्लेबाजों को आउट किया।

फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट में लगाया रनों का अंबार

Cricketer Madan Lal Birthday: इंटरनेशनल क्रिकेट में मदन लाल को भले ही कोई पहचान न मिल हो। मगर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने रनों का पहाड़ खड़ा किया है। मदन ने 232 फर्स्ट-क्लॉस मैच खेले जिसमें उनके नाम 42.87 की औसत से 10,204 रन दर्ज हैं। और 22 शतक और 50 अर्धशतक भी लगाए हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 625 विकेट चटकाए हैं।

वनडे में मदन ने किया था पहला ओवर

Cricketer Madan Lal Birthday: बता दें मदन लाल वनडे वर्ल्ड इतिहास की पहली गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 1975 में हुए पहले वर्ल्ड में इंग्लैंड के जॉन जेमेसन को टूर्नामेंट की पहली गेंद फेंकी थी। अपने ऑलराउंड खेल के दम पर टीम को मुश्किल से उबारने की वजह से फैंस भी उन्हें कई बार प्यार से ‘मदद लाल’ बुलाते थे।

संन्यास लेने के बाद बने कोच

Cricketer Madan Lal Birthday: मदन लाल ने साल 1987 में अंतर्रराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वहीं 4 साल बाद वह फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट से भी दूर हो गए। हालांकि उन्होंने क्रिकेट से दूरी नहीं बनाई। 1996 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मदन लाल ने यूएई टीम को कोचिंग दी थी। इसके बाद 1996 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का भी कोच बनाया गया। इस पद पर वह करीब 3 साल रहे।

सेलेक्शन कमेटी से भी जुड़े रहे

Cricketer Madan Lal Birthday: पहले क्रिकेटर फिर कोच बनने के बाद मदन लाल ने सेलेक्शन कमेटी में अपना रास्ता बना लिया। सन 2000 में करीब 2 साल तक वह भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाडिय़ों का चयन करते थे। उनके कुछ फैसलों का विरोध भी हुआ। अजय जडेजा और विनोद कांबली की तरह क्रिकेटर मदन लाल ने भी एक्टिंग में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा। अप्रैल 2013 में मदन एक क्राइम सीरियल में नजर आए थे। हालांकि वह एक्टिंग की दुनिया में ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं टिके।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers