USA Independence Day

USA का स्वतंत्रता दिवस आज, स्वतंत्रता के लिए दो दिन पहले हुआ था ऐसा काम, कुछ इस अंदाज में किया जाता है सेलिब्रेट

USA Independence Day 4 जुलाई को अपनी स्वतंत्रता की 247वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी कर रहा है, समारोहों में नागरिकों द्वारा पिकनिक सभाएं होती

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2023 / 12:46 PM IST, Published Date : July 4, 2023/12:46 pm IST

USA Independence Day: नई दिल्ली। हर साल 4 जुलाई को अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 4 जुलाई 1776 को संयुक्त राज्य अमेरिका को ग्रेट ब्रिटेन से आजादी मिली थी। हर साल इसी की याद में इस दिन को मनाया जाता है। इस खास मौके पर छुट्टी भी होती है। इस बार यह स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को पड़ रहा है। इस मौके को अमेरिका के लोग अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जिनसे संयुक्त राज्य अमेरिका में लोग अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

परेड

USA Independence Day: 4 जुलाई को देश भर के कई कस्बे और शहर परेड की मेजबानी करते हैं। इन परेड में आम तौर पर मार्चिंग बैंड, झांकियां, देशभक्तिपूर्ण प्रदर्शन होते हैं, जिसमें लाल, सफेद और नीले रंग के कपड़े पहने प्रतिभागी शामिल होते हैं। इस मौके पर देशभर में कई लोग अपने घरों और आंगनों को देशभक्ति थीम के मुताबिक सजावट करते हैं। इसके लिए लोग बैनर, गुब्बारे, स्ट्रीमर और फूल की मालाओं से घर को सजाते हैं। इसके लिए लाल, सफेद और नीले रंग का प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है।

होते हैं कई आउटडोर एक्टिविटी

USA Independence Day: अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के दौरान राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करते हैं, जिसे “स्टार्स एंड स्ट्राइप्स” के रूप में भी जाना जाता है। घरों, इमारतों और सार्वजनिक स्थानों पर झंडे लगाए जाते हैं। कुछ लोग झंडे के डिजाइन वाले कपड़े भी पहनते हैं। चूंकि इस दौरान गर्मी के मौसम में छुट्टियां पड़ती हैं, इसलिए लोग अक्सरआउटडोर एक्टिविटीज करते हैं। इसके तहत लोग तैराकी, नौकायन, लंबी पैदल यात्रा, खेल खेलना या आउटडोर म्यूजिक प्रोग्राम और त्योहारों में हिस्सा लेते हैं।

आतिशबाजी का आयोजन

USA Independence Day: आतिशबाजी का प्रदर्शन स्वतंत्रता दिवस समारोह का एक प्रमुख हिस्सा है। इसके लिए आतिशबाजी शो आयोजित किया जाता है, जिसमें संगीत भी ल होता है और भारी संख्या में लोग इस शो में शिरकत करते हैं। इस खास मौके के लिए लोग स्थानीय नियमों और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उन्हें अपने घर के पीछे के हिस्से में आतिशबाजी करते हैं।

स्वतंत्रता के लिए दो दिन पहले हुआ था मतदान

USA Independence Day: ऐसा माना जाता है कि स्वतंत्रता के लिए दो दिन पहले मतदान हुआ था। इसके बावजूद, 4 जुलाई को व्यापक रूप से अमेरिकी स्वतंत्रता के प्रतीकात्मक “जन्मदिन” के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्रता की घोषणा पर वास्तविक हस्ताक्षर चौथे दिन नहीं हुए थे। राष्ट्रीय अभिलेखागार के अनुसार, प्रतिनिधियों ने 2 अगस्त को स्वतंत्रता की अंतिम घोषणा पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया शुरू की।

देशभक्ति का जश्न मनाने की परंपरा

USA Independence Day: संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन के बीच 1812 के युद्ध के बाद, 4 जुलाई को देशभक्ति का जश्न मनाने की परंपरा अधिक व्यापक हो गई। 1870 में, अमेरिकी कांग्रेस ने 4 जुलाई को संघीय अवकाश के रूप में स्थापित किया, और 1941 में, संघीय कर्मचारियों को सवैतनिक अवकाश देने के लिए इसका विस्तार किया गया।

ये भी पढ़ें- बढ़ने जा रही आम आदमी की परेशानी, मेडिकल से खाली हाथ लौटेंगे मरीज, नहीं मिलेगी दवाई-गोली, जानें वजह

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी, इफको खरीदने जा रहा 2500 ‘इफको किसान ड्रोन’, फसलों को मिलेगा ये फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें