Makar Sankranti pr kre Daan

मकर संक्रांति पर दान का बड़ा महत्व, राशि के अनुसार दान करने से सूर्य देव की होती है विशेष कृपा

Makar Sankranti pr kre Daan: मकर संक्रांति के दिन दान करने से व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा अवश्य बरसती है।

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2023 / 10:12 AM IST, Published Date : January 15, 2023/10:12 am IST

Makar Sankranti pr kre Daan: आज 15 जनवरी 2023 को पूरे देश में मकर संक्रांति मनाई जा रही है। यह पर्व सूर्य देव के मकर राशि में गोचर करने पर मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस मौके पर गंगा समेत पवित्र नदियों में लोग आस्था की डुबकी लगाते हैं। धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों और सरोवरों में स्नान ध्यान करने से व्यक्ति के समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। वहीं, इस दिन सूर्य देव की पूजा-उपासना करने से व्यक्ति को अमोघ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन दान का विशेष महत्व है। मकर संक्रांति के दिन दान करने से व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा अवश्य बरसती है।

– मेष राशि के जातक जल में लाल पुष्प, हल्दी और तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। वहीं, इस दिन मूंग दाल का दान करें।

– वृष राशि के जातक जल में सफेद चंदन, कच्चा दूध और सफेद तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन गुड़ का दान करना आपके लिए श्रेष्ठकर होगा।

– मिथुन राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन जल में काले तिल, दूर्वा और पुष्प मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन मूंग दाल की खिचड़ी बनाकर ब्राह्मणों और जरूरतमंदों को भोजन कराएं।

– कर्क राशि के जातक मकर संक्रांति पर जल में चावल, मिश्री और काले तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन काले तिल और कच्चा चावल दान करना चाहिए।

– सिंह राशि के जातक इस दिन जल में कुमकुम, लाल पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। साथ ही काले तिल, गुड़, चिक्की आदि चीजों का दान करें।

– कन्या राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन जल में दूर्वा मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। वहीं, इन्हें मूंग दाल की खिचड़ी का दान करना चाहिए।

– तुला राशि के जातक मकर संक्रांति पर जल में सफेद चंदन, दूध, अक्षत और तिल मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। साथ ही चीनी और चावल का दान करें।

– वृश्चिक राशि के जातक इस दिन जल में कुमकुम, लाल पुष्प डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन गुड़ और काला तिल का दान करना श्रेष्ठकर होता है।

– धनु राशि के जातक इस दिन जल में हल्दी, केसर और पीले फूल पुष्प डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन इन्हें हरी सब्जियां का दान करना चाहिए।

– मकर राशि के जातक इस दिन जल में नीले पुष्प डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दिन कंबल और ऊनी वस्त्र का दान करें।

– कुंभ राशि के जातक इस दिन जल में काले तिल और सरसों का तेल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। साथ ही कंबल का दान करें।

– मीन राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन जल में केसर और पीले फूल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इन्हें मकर संक्रांति के दिन पीली सरसों व केसर का दान करना चाहिए।

आज मकर संक्रांति के दिन दान देने का बहुत महत्व है। आज के दिन दान करने से सुर्यदेव की असीम कृपा आपके उपर बनी रहती है। तो वहीं इन चीजों का दान करने और सूर्य को अर्घ्य देने से बहुत फायदा होता है। सूर्य देव की कृपा दृष्टि आपके उपर बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- चीन में कोरोना ने मचाया कोहराम, अस्पतालों में 60000 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमण चरम पर पहुंचने की चेतावनी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें