Your luck will shine by doing this things on Makar Sankranti

मकर संक्रांति पर इन उपायों को करने से चमक जाएगी आपकी किस्मत, जानें पूजा की सही तारीख और मुहूर्त

Your luck will shine by doing these measures on Makar Sankranti : मंगलिक कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो जाती है

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2023 / 02:52 PM IST, Published Date : January 11, 2023/2:48 pm IST

Makar Sankranti 2023: इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। मकर संक्रांति से पहले 13 जनवरी को मंगल वृषभ राशि में मार्गी हो रहे हैं और बुध ग्रह धनु राशि में उदय हो रहे हैं। मंगल के मार्गी होने से और बुध के उदय होने से सभी 12 राशियां प्रभावित होंगी। कुछ राशि वालों को शुभ तो कुछ राशि वालों को अशुभ फल की प्राप्ति होगी। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इस दिन लोग स्नान आदि करके सूर्य को अर्घ्य देते हैं साथ ही दान-पुण्य भी करते हैं। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने से शुभ कार्य, विवाह आदि मंगलिक कार्यक्रमों की भी शुरुआत हो जाती है।

यह भी पढ़े : शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की बढ़त के साथ 81.61 पर आया

मकर संक्रांति 2023 पूजा विधि

Your luck will shine by doing this things on Makar Sankranti : मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर किसी पवित्र नदी में जाकर स्नान करें। फिर इसके बाद साफ वस्त्र पहनकर तांबे के लोटे में पानी भर लें और उसमें काला तिल, गुड़ का छोटा सा टुकड़ा और गंगाजल लेकर सूर्यदेव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य दें। इस दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने के साथ ही शनिदेव को भी जल अर्पित करें। इसके बाद गरीबों को तिल और खिचड़ी का दान करें।

यह भी पढ़े : 200 रुपये के लिए दोस्त की हत्या। बाइक रिपेयर के पैसों को लेकर हुआ था विवाद

मकर संक्रांति 2023 शुभ मुहूर्त

Your luck will shine by doing this things on Makar Sankranti : हिंदू पंचांग के अनुसार, ग्रहों के राजा सूर्य 14 जनवरी 2023 की रात 8 बजकर 21 मिनट पर मकर राशि में गोचर करेंगे। उदया तिथि 15 जनवरी को प्राप्त हो रही है। ऐसे में मकर संक्रांति नए साल में 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़े – शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में आई गिरावट

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय

Your luck will shine by doing this things on Makar Sankranti : मकर संक्रांति के दिन पानी में काली तिल और गंगाजल मिला कर स्नान करें। इससे सूर्य की कृपा होती है और कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं। ऐसा करने से सूर्य और शनि दोनों की कृपा मिलती है, क्योंकि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनि के घर मकर में प्रवेश करते हैं।

माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन तांबे का सिक्का या फिर तांबे का चकौर टुकड़ा बहते हुए जल में प्रवाहित करने से व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है और सूर्य दोष कम होता है।

मकर संक्रांति के दिन लाल रंग के कपड़े में गेंहू और गुड़ को बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दें. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.

माना जाता है कि इस दिन गुड़ और कच्चे चावल को बहते हुए जल में प्रवाहित करना शुभ होता है।

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पके हुए चावल को गुड़ और दूध में मिलाकर खाएं। इससे सूर्य देव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करते हैं।

मकर संक्रांति के दिन कंबल, गर्म वस्त्र, घी, दाल-चावल की कच्ची खिचड़ी आदि का दान करने से लाभ होता है।