राम नवमी 2023 पूजा विधि, शुभ मुहूर्त

Ram Navami 2023 : आज राम लला की पूजा के लिए अपनाएं ये विधि, शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और सब कुछ जानें यहां

Ram Navami 2023 : चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन आज यानी 30 मार्च को राम नवमी मनाई जा रही है। इस तिथि पर ही भगवान विष्णु ने मनुष्य रूप भगवान राम

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2023 / 06:47 AM IST, Published Date : March 30, 2023/6:47 am IST

नई दिल्ली : Ram Navami 2023 : चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन आज यानी 30 मार्च को राम नवमी मनाई जा रही है। इस तिथि पर ही भगवान विष्णु ने मनुष्य रूप भगवान राम का अवतार लिया था। वाल्मीकि रामायण के मुताबिक भगवान राम ने कर्क लग्न में दोपहर 12 बजे जन्म लिया था। ऐसे में श्रीराम का जन्मोत्सव अभिजित मुहूर्त में मनाया जाना शुभ होता है। इस साल राम नवमी का त्योहार साधकों के लिए बहुत शुभ होने वाला है, क्योंकि इस दिन इस दिन केदार योग, बुधादित्य योग, गुरु आदित्य और गुरु पुष्य नक्षत्र का योग बन रहा है। जिससे श्रीराम, हनुमान जी और माता सिद्धिदात्री की पूजा का दोगुा फल प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें : सूर्य की तरह चमकेगा इन तीन राशियों का भाग्य, ये तीन राशि वाले जल्द हो जाएंगे मालामाल… 

राम नवमी 2023 मुहूर्त

Ram Navami 2023 : चैत्र शुक्ल नवमी तिथि 29 मार्च बुधवार को रात 09 बजकर 07 मिनट से 30 मार्च को रात 11 बजकर 30 मिनट तक है।

श्रीराम की पूजा का सम – सुबह 11:17 – दोपहर 01:46 (अवधि 2.28)

यह भी पढ़ें : राजधानी समेत इन इलाकों में आज हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट 

पूजा सामग्री

Ram Navami 2023 : राम दरबार की तस्वीर, रौली, मौली, चंदन, अक्षत, कपूर, फूल, माला, सिंदूर
श्रीराम की पीतल या चांदी की मूर्ति, अभिषेक के लिए दूध, दही, शहद, शक्कर, गंगाजल
मिठाई, पीला वस्त्र, धूप, दीप, सुंदरकांड या रामायण की पुस्तक, पान, लौंग, इलायची
अबीर, गुलाल, ध्वजा, केसर, पंचमेवा, पांच फल, हल्दी, इत्र, तुलसी दल

यह भी पढ़ें : ट्रैक्टर पलटने से 2 महिलाओं की मौके पर मौत, 20 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल 

हवन सामग्री

Ram Navami 2023 : हवन कुंड, कपूर, तिल, गाय की घी, इलायची, शक्कर, चावल, आम की लकड़ी, नवग्रह की लकड़ी, पंचमेवा, मुलैठी की जड़, लौंग, आम के पत्ते, पीपल का तना, छाल, बेल, नीम, गूलर की छाल, चंदन की लकड़ी, अश्वगंधा, जटाधारी नारियल, गोला और जौ हवन के लिए जरुरी सामान।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के कठुआ में विस्फोट, किसी के घायल होने की सूचना नहीं… 

पूजा विधि

Ram Navami 2023 : राम नवमी के ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान के बाद सूर्य देवता को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें। इसके बाद श्रीराम और श्रीरामचरितमानस की पूजा करें। भगवान को पीले रंग के फूल, वस्त्र, चंदन आदि पूजन सामग्री चढ़ाएं, भोग में तुलसी पत्र डालकर प्रसाद अर्पित करें, घर की छत पर ध्वजा लगाएं और फिर घर में सुंदरकांड का पाठ करें। ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्री नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। राम नवमी पर नवरात्रि का समापन होता है ऐसे में इस दिन हवन करना न भूलें। परिवार सहित सभी देवी-देवताओं के निमित्त हवन कुंड में आहुति दें फिर अंत में आरती करें। मान्यता है कि इस दिन किसी जरुरतमंद को भोजन कराने से श्रीराम की कृपा बरसती है।

यह भी पढ़ें : आज से 2 अप्रैल तक जी-20 शेरपा की दूसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा 

राम नवमी के उपाय

Ram Navami 2023 : सुखी वैवाहिक जीवन के लिए राम नवमी पर ‘श्री राम राम रमेत रमे रामे मनोरमे सहस्रनाम तत्तुल्यं श्री राम नाम वरानने’ इस मंत्र का एक माला जाप करें। ये काम पति-पत्नी को साथ मिलकर करना है। मान्यता है इससे दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ती है। वहीं धन प्राप्ति के लिए इस दिन श्रीराम का केसर युक्त दूध से अभिषेक करें और रामाष्टक का पाठ करें। इससे धन संबंधी हर समस्या का समाधान होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers