Grand Durga Puja included in World Heritage on 74th Republic Day

देश मना रहा आज 74वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर दिखेगी नारी शक्ति की झलक, जानें और क्या होगा खास

Grand Durga Puja included in World Heritage on 74th Republic Day कोलकाता की भव्य दुर्गा पूजा को झांकी के जरिए दर्शाया जाएगा।

Edited By: , January 26, 2023 / 07:14 AM IST

Grand Durga Puja included in World Heritage: नई दिल्ली। देश आज 26 जनवरी 2023 को अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इसी दिन साल 1950 को हमारा सविंधान लागू हुआ था। जिसके उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। कर्तव्य पथ पर रिपब्लिक डे की तैयारी जोर शोर से की जा रही हैं। बता दें कि, केंद्र सरकार ने बीते साल सिंतबर माह में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ रख दिया था। यह पहला मौका होगा जब यहां गणतंत्र दिवस की परेड होगी। भारत गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाता है।

Read more: Railway Rules: ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, जारी की नई गाइडलाइन 

झांकी के जरिए देश को मिलेगा संदेश

इस दिन कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन होगा। अलग-अलग राज्यों की झांकी भी निकलेंगी, जिसमें हर राज्य अपनी संस्कृति को देश और अंतर्रराष्ट्रीय मंचो पर रखने का काम करता है। भारत दुनिया को झांकी के जरिए विविधता में एकता का मैसेज देना चाहता है। गणंतत्र दिवस परेड में देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत आम और खास लोग शामिल होते हैं। इसके अलावा कई अन्य राष्ट्रों से मेहमानों को भी आमंत्रित किया जाता है। इस बार भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी को बतौर चीफ गेस्ट आमंत्रित किया है।

विविधता में एकता रखता है भारत

विविधता में एकता का विश्वास रखने वाले भारत के महापर्व पर इस वर्ष 23 झांकियां निकलने वाली हैं। जिनमें 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की खूबसूरत झांकियां होंगी, जबकि 6 झांकियां अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों की देखने को मिलेंगी। गृह मंत्रालय की दो झाकियां होने वाली है। इनमें नारेकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की एक-एक झांकी होगी। जो समाज में एक अच्छा संदेश देने के माध्यम से उतरेगी। इसके अलावा जनजातीय मामलों के मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, और संस्कृति मंत्रालय की एक-एक झांकी कर्तव्य पथ पर देखने को मिलेंगी।

Read more: महिला कल्याण विभाग में स्टाफ से छेड़छाड़, अधिकारी के इस हरकतों का वायरल हुआ वीडियो 

नारी शाक्ति पर आधारित होगी झांकियां

Grand Durga Puja included in World Heritage: राज्यों की बात करें तो, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम, हरियाणा सहित कई राज्यों की झांकी निकलने वाली हैं। जो कार्यक्रम में सम्मिलित हुए लोगों के मन को मोहने का काम करेंगी। इस बार ज्यादा झांकियों का विषय “नारी शाक्ति” पर आधारित है। इस बार पश्चिम बंगाल की झांकी में यही थीम देखने को मिलेगी। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी कोलकाता की भव्य दुर्गा पूजा को झांकी के जरिए दर्शाया जाएगा। हाल ही में यूनेस्को ने कोलकाता की भव्य दुर्गापूजा को विश्व हैरिटेज की सूची में शामिल किया है, जिसका जश्न मनाते हुए पश्चिम बंगाल नारी शाक्ति का प्रदर्शन कर्तव्य पथ पर करेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें