Valentine's Day ban here

इन देशों में नहीं मना सकते Valentine’s Day, सेलेब्रेट करने पर मिलती है कड़ी सजा, जानिए वजह

Valentine's Day ban here यहां पर आप नहीं मना सकते हैं वेलेंटाइन डे, अगर मनाया तो मिलेगी कड़ी सजा, जानिए कौनसे है वे देश

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 08:36 PM IST, Published Date : February 6, 2023/8:36 pm IST

Valentine’s Day ban here: प्यार का महीना फरवरी शुरू हो गया है। ये महीना प्रेमी कपल के लिए काफी खास होता है क्योकि इस महीने वैलेंटाइन डे आता है। युवा सालभर इसका इंतजार करता है और इस हफ्ते को कई तरीको से मनाता है। प्यार का इजहार करने से इस वीक की शुरूआत होती है। 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक प्रेमी परिंदे अलग-अलग तरह से इस हफ्ते को मनाते है। इसकी शुरूआत 7 फरवरी रोज डे के साथ शुरू होती है।

वैलेंटाइन डे मनाने पर मिलती है सजा

Valentine’s Day ban here: साल के फरवरी के महीने को पूरी दुनिया में प्यार के माह कहा जाता है। इस महीने के पहले सप्ताह को लोग वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाते हैं। पूरी दुनिया में इस वैलेंटाइन वीक को अपने-अपने तरीके से मनाया जाता है। वहीं, कुछ देशों में इसे मनाने पर सजा दी जाती है। आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से देश है जहां वेलेंटाइन वीक मनाने पर कपल्स को कड़ी सजा दी जाती है. जानिए वो कौन से देश हैं:

उज्‍बेकिस्‍तान

Valentine’s Day ban here: उज्‍बेकिस्‍तान को अपनी संस्कृति और अपने इतिहास के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। वहीं, इस देश में साल 2012 में वेलेंटाइन डे मनाने पर एक फरमान जारी किया गया था, जिसके बाद से यहां वेलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता है। वहां के लोग वेलेंटाइन डे के दिन अपने देश के नायक बाबर का बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं।

मलेशिया

Valentine’s Day ban here: मलेशिया में साल 2005 में मुसलमानों के वेलेंटाइन डे मानने पर बैन लगाया गया था, जिसके बाद से ये लोग वेलेंटाइन डे नहीं मनाते हैं। इस दिन बाहर जाना भी लोगों के लिए किसी संकट से कम नहीं होता है। जानकारी के अनुसार, साल 2012 में पुलिस ने इस दिन होटलों में तोड़फोड़ की थी और करीब 200 से भी ज्यादा मुसलमानों को गिरफ्तार किया था।

ईरान

Valentine’s Day ban here: ईरान में भी वेलेंटाइन डे मनाने पर रोक है। यह एक इस्लामिक देश है, जहां धार्मिक मौलवियों का राज है। यहां इस रोमांटिक लव सेलिब्रेशन करने पर मनाई है।

इंडोनेशिया

Valentine’s Day ban here: इंडोनेशिया में वेलेंटाइन डे मानने पर ऐसा कोई कानून नहीं है, लेकिन यहां के कुछ क्षेत्रों में कट्टरपंथी विचार वाले लोग ने छोटे-छोटे प्रतिबंध लगाए हैं।

सऊदी अरब

Valentine’s Day ban here: सऊदी अरब में भी वेलेंटाइन डे मानने की रोक है। वहां का रूढ़िवादी मुस्लिम सामाज के रोकथाम आयोग के अधिकारी भी इस दिन वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने पर उनका सामान जब्त कर लेते हैं। इसके साथ ही उनको गिरफ्तार कर सजा दी जाती है।

पाकिस्‍तान

Valentine’s Day ban here: जानकारी के अनुसार, पाकिस्‍तान के हाईकोर्ट का कहना है कि वेलेंटाइन डे मनाना इस्लामी शिक्षाओं के विरोध है। यहां वेलेंटाइन डे को सार्वजनिक स्थानों पर पर बैन है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें