IBC24 Fact Check: भगवान राम की तस्वीर हाथ में लिए नजर आए असदुद्दीन ओवैसी, जानिए क्या है इस वायरल तस्वीर की सच्चाई - IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi Photo of Lord Ram in Owaisi's hand

IBC24 Fact Check: भगवान राम की तस्वीर हाथ में लिए नजर आए असदुद्दीन ओवैसी, जानिए क्या है इस वायरल तस्वीर की सच्चाई

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 01:40 PM IST, Published Date : May 16, 2024/5:20 pm IST

Vishvas News Fact Check: नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी अपने हाथ में भगवान राम की तस्वीर लिए नजर आए। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर असली है, और इस तस्वीर के बहाने उन पर तंज कसा जा रहा है। लेकिन जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर एडिटेड है। असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी थी।

Read more: Madhavi Raje Scindia Death: माधवी राजे सिंधिया के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, देशभर से लोग हो रहे शामिल 

क्या है वायरल पोस्ट में?

Fact Check :  फेक्ट चेक संस्था विश्वास न्यूज  ने बताया कि वायरल पोस्ट को Abhay Singh Rajput  (Archive) नाम के यूजर ने 14 मई को शेयर किया। वायरल पोस्ट में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को कुछ लोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। इस तस्वीर में उन्होंने हाथ में भगवान राम की तस्वीर पकड़ी हुई है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “जब लगता है कि फट जाएगी तो अच्छे अच्छे लाइन पर आ जाते हैं।”

Read more: Youth dies in Police Custody: रूकने का नाम नहीं ले रहा पुलिस कस्टडी में मौतों का सिलसिला, फंदे से लटकता मिला युवक का शव 

पड़ताल

Fact Check : फेक्ट चेक संस्था विश्वास न्यूज ने बतया कि यह तस्वीर एक बार पहले भी वायरल हो चुकी है। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की थी। उस समय पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया था और हमें यह तस्वीर असद्दुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट पर मिली थी। मगर इस तस्वीर में ओवैसी ने अंबेडकर की तस्वीर पकड़ी थी, भगवान राम की नहीं। इस पोस्ट में लिखा है, “Dalits from Mochi Colony met #AIMIM President Barrister Asaduddin Owaisi at AIMIM party headquarters #Darussalam & thanked him for taking development activities in their area (Ramnaspura div Bahadurpura Constituency)। अनुवाद: मोची कॉलोनी के दलितों ने एआईएमआईएम पार्टी मुख्यालय # दारुस्सलाम में # एआईएमआईएम के अध्यक्ष बैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी से मुलाकात की और उनके क्षेत्र में विकास गतिविधियों (रमनसपुरा दि बहादुरपुरा निर्वाचन क्षेत्र) के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।” इस पोस्ट को असदुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से April 7, 2018 को पोस्ट किया गया था।

दोनों तस्वीरों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है

उस समय फेक्ट चेक संस्था ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी से फ़ोन पर बात भी की थी, और उन्होंने हमें बताया था कि यह तस्वीर एडिटेड है। हमने ओवैसी के सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी खंगाला। यहां कहीं भी उनकी कोई तस्वीर भगवान राम की तस्वीर के साथ नहीं थी। असद्दुद्दीन ओवैसी सम्बंधित विश्वास न्यूज़ के बाकी फैक्ट चेक यहाँ क्लिक कर पढ़े जा सकते हैं। इस पोस्ट को अभय सिंह राजपूत नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था। इस यूजर के लगभग 6000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी थी।

(This story was originally published by vishvasnews.com Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

  • Claim Review: vishvasnews.com
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Bhavna Sahu

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!