Ganesh Chaturthi Bhog Special

Ganesh Chaturthi Bhog Special: इस चतुर्थी पर बप्पा को खुश करने के लिए लगाए ये स्पेशल भोग, बेहद आसान है रेसिपी

Ganesh Chaturthi Bhog Special: इस चतुर्थी पर बप्पा को खुश करने के लिए लगाए ये स्पेशल भोग, बेहद आसान है रेसिपी

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2023 / 03:04 PM IST, Published Date : September 12, 2023/3:04 pm IST

Ganesh Chaturthi Bhog Special: 10 दिनी गणेशोत्सव का आगमन इस बार 19 सितंबर को होगा। 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी की मूर्तियों का विसर्जन होगा। इसे गणेश चतुर्थी, गणेश उत्सव या विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। हर साल गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। गणेशोत्सव पर शहरवासी बप्पा के आगमन को लेकर तैयारियों में लगे हुए हैं। वहीं, आप ये बात तो जानते ही होंगे की गेश जी को मोदक कितना पसंद है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे भोग की रेसिपी बताने जा रहे है जिसे बनाकर आप बप्पा को प्रसन्न कर सकते हैं।

Read more: Gold-Silver Price Today: खुशखबरी… गणेश चतुर्थी से पहले सस्ते हुए सोने-चांदी के दाम, यहां देखें आज का ताजा रेट 

पोहा मोदक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप प्रेस्ड राइस (चावल)
2 बड़े चम्मच कटे हुए बादाम
2 बड़े चम्मच कटे हुए काजू
1/2 लीटर दूध
1/2 कप चीनी
2 बड़े चम्मच घी

पोहा मोदक

  • गणेश चतुर्थी पर बप्पा को उनका मनपसंद भोग लगाने के लिए आप पोहा मोदक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये।
  • एक पैन में घी गर्म करें और कटे हुए बादाम और काजू डालें। अब इन्हें मिलाकर 2-3 मिनिट या खुशबू आने तक भून लीजिए। भुने हुए मेवों को प्याले में निकाल लीजिए।
  • अब एक पैन में घी गर्म करें। पोहा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। पोहे को लगातार चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक उसका रंग सफेद से सुनहरा न हो जाए।
  • पोहा को बाउल में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए। अब पोहा को ग्राइंडर में डालें और बारीक पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें।
  • अब एक पैन में दूध डालकर तेज आंच पर रखें। एक बार जब इसमें उबाल आ जाए तो आंच को मध्यम से तेज कर दें।

Read more: GST Pollution Tax: डीजल वाहनों को खरीदना और भी पड़ेगा महंगा, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने रखा ये प्रस्ताव 

  • दूध को तब तक उबालें जब तक इसकी मात्रा आधी न रह जाए। जब दूध आधा रह जाए तो इसमें चीनी डालें और पूरी तरह घुलने तक मिलाएं।
  • अब पैन में भुने हुए मेवे के साथ पिसा हुआ पोहा डालें, मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक मिश्रण एक साथ न आ जाए और पैन के किनारे न छोड़ दे।
  • मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। अब मोदक के सांचे को घी की कुछ बूंदों से चिकना कर लीजिए।
  • मिश्रण को सांचे में भरें और नीचे दबाकर मोदक बना लें।अब इसे भोग में चढ़ाएं और सभी को खिलाएं।

पूरन पोली

महाराष्ट्र का एक पारंपरिक मीठा व्यंजन, पूरन पोली एक मैदा आधारित फ्लैटब्रेड है जो मीठी दाल और गुड़ से भरी होती है। 10 दिनों में से एक में कई महाराष्ट्रीयन घरों में भगवान गणेश को उनका आशीर्वाद मांगने के लिए पूरन पोली का भोग लगाया जाता है।

बासुंदी

बासुंदी एक गाढ़ी, मलाईदार और अविश्वसनीय रूप से लाजवाब महाराष्ट्रीयन मिठाई है जो रबड़ी की करीबी रिश्तेदार है। बासुंदी का पूरा आनंद लेने के लिए, इसे आम तौर पर तली हुई पूरियों के साथ परोसा जाता है। बासुंदी को गाढ़े दूध से बनाया जाता है और इसमें इलायची और विभिन्न प्रकार के मोटे मेवे और सूखे मेवे मिलाए जाते हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें