Ganesh Chaturthi 2022: Beginning with aarti at Siddhivinayak temple

Ganesh Chaturthi 2022: सिद्धिविनायक मंदिर में भव्य आरती से हुई दिन की शुरुआत, देखें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि के आसान स्टेप्स

Ganesh Chaturthi 2022: सिद्धिविनायक मंदिर में भव्य आरती से हुई दिन की शुरुआत, देखें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि Siddhivinayak temple

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:35 AM IST, Published Date : August 31, 2022/6:18 am IST

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को समर्पित दस दिनों तक चलने वाले उत्सव का बहुत धार्मिक महत्व है। इस अवसर पर श्री सिद्धिविनायक मंदिर की आरती देखने का भी भक्तों में खास उत्साह रहता है। लोग इसे देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

भगवान गणेश की प्रतिमा काले पत्थर से बनाई गई है, जिसकी सूंड दाई तरफ है। इस मंदिर में भगवान गणेश अपनी दोनों पत्नी रिद्धि और सिद्धि के साथ विराजमान हैं। ये प्रतिमाएं देखने में काफी आकर्षक लगती हैं. मंदिर के दर्शन करना शुभ माना जाता है।

Ganesh Chaturthi 2022: सिद्धिविनायक, भगवान गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप है, जिसमें उनकी सूंड दाईं और मुडी होती है, जानकारी के अनुसार गणेश की ऐसी प्रतिमा वाले मंदिर सिद्धपीठ कहलाते हैं, और इसलिए उन्हें सिद्धिविनायक मंदिर की संज्ञा दी जाती है।

माना जाता है सिद्धिविनायक सच्चे मन से मांगी गई भक्तों की मुराद अवश्य पूरी करते हैं। इस वीडियो के जरिए आप भी घर बैठे बप्पा का दर्शन कर सकते हैं।

बप्पा को स्थापित करने का शुभ समय
Ganesh Chaturthi 2022: सुबह 11.20 बजे से दोपहर 01.20 बजे तक का समय सबसे अच्छा रहेगा, क्योंकि इस वक्त मध्याह्न काल रहेगा, जिसमें गणेश जी का जन्म हुआ था। तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव और पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र कहते हैं कि वैसे तो दोपहर में ही गणेश जी की स्थापना और पूजा करनी चाहिए।

छोटी पूजा विधि
1. चौकी पर स्वस्तिक बनाकर एक चुटकी चावल रखें।
2. उस पर मौली लपेटी हुई सुपारी रखें। इन सुपारी गणेश की पूजा करें।
3. इतना भी न हो पाए तो श्रद्धा से सिर्फ मोदक और दूर्वा चढ़ाकर प्रणाम करने से भी भगवान की कृपा मिलती है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers