H3N2 virus knocked in these states

Alert: इन राज्यों में H3N2 वायरस ने दी दस्तक, 10 संक्रमित मिले, अब तक दो लोगों की मौत

H3N2 virus knocked in these states: स्वास्थ्य विभाग ने वायरस के इलाज के लिए एक प्रोटोकॉल भी जारी किया गया है। एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से बचने की सलाह दी गई है। बच्चों और बुजुर्गों को लेकर भी विशेष सलाह दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  March 10, 2023 / 08:15 PM IST, Published Date : March 10, 2023/8:14 pm IST

H3N2 virus knocked in these states: चंडीगढ़। हरियाणा में इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2) के कुल 10 मरीज सामने आए हैं। वहीं जींद जिले के जुलाना निवासी एक व्यक्ति की मौत भी दर्ज की गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार भी सतर्क हो गई है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरी स्थिति की समीक्षा की।

स्वास्थ्य विभाग ने वायरस के इलाज के लिए एक प्रोटोकॉल भी जारी किया गया है। एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से बचने की सलाह दी गई है। बच्चों और बुजुर्गों को लेकर भी विशेष सलाह दी गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण होने पर रोगियों में खांसी, मतली, उल्टी, गले में खराश, बुखार, शरीर में दर्द और दस्त जैसे लक्षण होते हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल निज ने सभी जिला अस्पातलों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ साथ निजी अस्पतालों को अलर्ट रहने के साथ-साथ फ्लू ओपीडी शुरू करने का निर्देश दिया है।

ये हैं लक्षण

नाक बहना
तेज बुखार
खांसी (शुरुआत में गीली और फिर लंबे समय तक सूखी)
छाती में भारीपन
उल्टी
शरीर में दर्द

ये है बचाव के उपाय

मास्क पहनें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें
बार-बार अपनी आंखों और नाक को छूने से बचें
खांसते या छींकते समय मुंह और नाक ढंकें
बुखार और बदन दर्द होने पर पैरासिटामोल लें

H3N2 इन्फ्लुएंजा लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि इस वायरस ने भारत में दो जानें ले ली हैं। पहली मौत कर्नाटक और दूसरी मौत हरियाणा में हुई है। राज्य भर में बढ़ते H3N2 और COVID मामलों के मद्देनजर, कर्नाटक सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को मास्क पहनने के लिए कहा था, जब वे सुविधाओं में काम कर रहे थे। इसके अलावा, इसने बच्चों, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, जिन्हें कॉमरेडिटी है और गर्भवती महिलाओं को अनावश्यक सभाओं से बचने के लिए कहा।

read more: ओयो संस्थापक रीतेश अग्रवाल के पिता की गुरुग्राम में बहुमंजिला इमारत से गिरकर मौत

read more: JURM KI BAAT : ASI Narendra Parihar की हत्या। स्टाफ के लिए बनी नई बैरक में मिला शव

 
Flowers