Haryana Anganwadi Workers Salary Hike

Anganwadi Workers Salary Hike: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा, मानदेय में हुई भारी बढ़ोत्तरी, जानें किसकी कितनी बढ़ी सैलेरी

Haryana Anganwadi Workers Salary Hike हजारों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को तोहफा, मानदेय में भारी वृद्धि, भत्ता डबल, अब खाते में आएंगे 15000!

Edited By :   Modified Date:  November 20, 2023 / 08:50 AM IST, Published Date : November 20, 2023/8:48 am IST

Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: लंबे समय से मानदेय में बढ़ोत्तरी की मांग कर रही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को बड़ी सौगात मिली है। मुख्यमंत्री ने इनके लिए बड़ा ऐलान किया है। शनिवार को सीएम मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ओडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया और एक साथ कई घोषणाएं की। इस दौरान सीएम ने मानदेय , वर्दी भत्ता, रिटायरमेंट एज पर मिलने वाली राशि में वृद्धि का ऐलान किया और पदोन्नति और पदों को भरने की घोषणा की।

पदोन्नति और भत्ते में भी इजाफा

Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: इसके अलावा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सुपरवाइजर के 25 फीसदी पद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से ही भरे जाएंगे ।पर्यवेक्षक के पद के लिए आवश्यक पात्रता और 10 साल के अनुभव रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मौका मिलेगा। योग्यता और वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति के लिए पर्यवेक्षकों के 25 प्रतिशत पद अलग रखे जाएंगे। पदोन्नति लिखित परीक्षा के आधार पर होगी, जो फरवरी, 2024 में आयोजित की जाएगी। वही प्रदेश में गांव के सरकारी स्कूलों में 4,000 नई बाल वाटिका खोली जाएंगी। प्रदेश में पहले ही 4000 आंगनवाड़ियों को प्ले-वे स्कूल या बाल वाटिका स्थापित की जा चुकी हैं।

किसकी कितनी बढ़ी सैलरी

– Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: 10 वर्ष से अधिक अनुभव वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक 12,661 रुपये से बढ़ाकर 14,000 रुपये प्रति महीने किया गया है।
– Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: 10 साल का अनुभव रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मिनी-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 11,401 से बढ़ाकर 12,500 रुपये किया गया है।
– Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: आंगनबाड़ी हेल्पर का मानदेय 6,781 से बढ़ाकर 7,500 से किया गया।
– Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: बता दें कि प्रदेश में कुल 23,486 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 489 मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स और 21,732 आंगनबाड़ी हेल्पर्स कार्यरत हैं।

साल में 2 वर्दी भत्ते

Haryana Anganwadi Workers Salary Hike: सीएम ने घोषणा की है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस समय रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 50 हजार रुपये का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन अब रिटायरमेंट पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो लाख रुपये, आंगनबाड़ी सहायिकाओं को एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी सहायिकाओं को प्रतिवर्ष दो वर्दियों के लिए 1500 रुपये की राशि देने ने की भी घोषणा की।पहले वर्दी भत्ते के लिए 800 रुपए मिलते थे।

ये भी पढ़ें- Police Officer Transfer 2023: बड़े पैमाने पर हुए तबादले, मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें- India Lost World Cup 2023: इस वर्ल्ड कप इंडिया में फूटे टीवी, हार के बाद प्रशंसकों का फूटा गुस्सा

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें