Avian Influenza Virus: This virus spreading in birds became a threat

Avian Influenza Virus: पक्षियों में फैलने वाला यह वायरस इंसानों के लिए भी बना खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

Avian Influenza Virus: This virus spreading in birds became a threat पक्षियों में फैलने वाला यह वायरस इंसानों के लिए भी बना खतरा

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:46 PM IST, Published Date : October 27, 2022/10:58 pm IST

Avian Influenza Virus: एवियन इन्फ्लूएंजा एक Viral Infection है, जो कई प्रजातियों के पक्षियों को अपना निशाना बनाता है। साल 2020 से ये बीमारी लाखों पक्षियों में फैल चुकी है। ये पशु-पक्षियों से इंसानों और इंसानों से पशु-पक्षियों में फैलने वाली एक जुनोटिक बीमारी है।

केरल में फिर से पक्षियों में एवियन एन्‍फ्लूएंजा रोग तेजी से फैलता नजर आ रहा है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क हो गया है। इस बीमारी को बर्ड फ्लू भी कहते हैं। इसके बारे में आपने जरूर सुना होगा। आशंका जताई जा रही है कि अब ये इंसानों में भी फैल सकता है। इसके कारण और लक्षण के बारे में जानते हैं।

Read more: शराबी पोते ने दादा को दी खौफनाक सजा, फिर खुद को किया कमरे में बंद, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान 

इसके दो वायरस जो मनुष्यों को संक्रमित करते हैं वो ‘एच5एन1’ और ‘एच7एन9’ हैं। बर्ड फ्लू के संक्रमण में जान भी जा सकती है। अब तक बर्ड फ्लू का प्रकोप एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में देखा गया है, हालांकि भारत में अब तक ज्यादा गंभीर मामले नहीं दिखे हैं।

इस वायरस के कारण
Avian Influenza Virus: घरेलू पक्षियों में संक्रमण का सबसे संभावित कारण संक्रमित जंगली पक्षियों के संपर्क में आना है। यह जंगली पक्षी द्वारा दूषित पानी के संपर्क में आने से हो सकता है। अगर पोल्ट्री फार्म में ये फैल गया तो जिस पक्षी में ये फैला है उसे बाहर निकालकर मारना पड़ता है वरना और ज्यादा संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप बीमारी पक्षी के संपर्क में आते हैं तो आपको भी इसके संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Read more: ‘टल्ली’ सिपाही ने महिला से की ऐसी डिमांड, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप, ​वायरल हुआ वीडियो 

मनुष्यों में देखे गए लक्षण
बर्ड फ्लू के लक्षण संक्रमण के दो से सात दिनों के भीतर शुरू हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण इन्फ्लूएंजा के समान होते हैं, जैसे खांसी, बुखार, गला खराब होना, मांसपेशियों के दर्द, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, कुछ लोगों को उल्टी या दस्त भी होते हैं। कुछ लोगों में हल्का नेत्र संक्रमण (कंजंक्टिवाइटिस) भी देखा गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers