स्टीकर लगे फल खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकते हैं बीमार, FSSAI ने जारी एडवायजरी | Be careful eating sticker bearing fruits! FSSAI may issue sick advisory

स्टीकर लगे फल खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकते हैं बीमार, FSSAI ने जारी एडवायजरी

स्टीकर लगे फल खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकते हैं बीमार, FSSAI ने जारी एडवायजरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : March 1, 2020/5:50 pm IST

नईदिल्ली। फलों को चमकाने के लिए की जाने वाली मोम की कोटिंग और स्टीकर लगे फल बेचने पर मनाही है। फूड सेफ्टी स्टैंडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने ऐसा करने वालों पर जुर्माना और कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। बावजूद इसके फल विक्रेता धड़ल्ले के साथ पॉलिश हुए और स्टीकर लगे फल बेच रहे हैं। स्टीकर लगे फल बेचने पर दो लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें:  मौसम में अचानक बदलाव के बाद शुरू हुई बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

फलों को खासकर ऐसे फल जिनको छिलके के साथ खाया जाता है उनको पॉलिश करके या स्टीकर लगाकर नहीं बेचा जा सकता। क्योंकि इससे फल की नैचुरैलिटी खत्म होने का खतरा रहता है। जानकारों की मानें तो पॉलिश हुए या स्टीकर लगे फलों का सेवन बिना धुले करने से वह सेहत बिगाड़ सकते हैं। पॉलिश हुए फल खरीदने से बचना चाहिए, कुछ फलों पर मोम की पॉलिश रहती है, जिसको करने का मकसद फल को चमकाना होता है। कुछ लोग कहते हैं कि इससे फल की लाइफ बढ़ती है जो गलत है।

ये भी पढ़ें: राजधानी के मास्टर प्लान से सीएम संतुष्ट, लेकिन सरकार के मंत्री ने ह…

एफएसएसएआई ने हिदायत दी हुई है कि इस तरह के स्टीकर लगाकर फल और सब्जी विक्रेता ग्राहकों के साथ धोखा करते हैं। स्टीकर, ब्रांडेड, ओके, बेस्ट क्वालिटी के प्रोडक्ट के नाम लिखकर ग्राहकों को भ्रमित किया जाता है। स्टीकर लगाने के लिए विक्रेता जिस गोंद का प्रयोग करते हैं उसमें केमिकल का प्रयोग किया जाता है। केमिकल्स की वजह से पेट की बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: RPF की मदद से झांसी रेलवे स्टेशन से GGU की छात्रा सकुशल बरामद, गृह …

जिन फलों पर पॉलिश होने की आशंका है उनको गुनगुने पानी में धुलने के बाद ही खाएं। जहां स्टीकर लगा हुआ हो वहां से काटकर फेंक दें। फलों या सब्जियों को पॉलिश कर या स्टीकर लगाकर नहीं बेचा जा सकता। ऐसा करने से फल या सब्जी की नैचुरैलिटी खराब होने का खतरा रहता है। साथ ही यह सेहत भी बिगाड़ सकते हैं।