Healthy Food For Kids: कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा आपके बच्चे का दिमाग, सिर्फ डाइट में शामिल करें ये पांच फूड | Healthy Food For Kids

Healthy Food For Kids: कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा आपके बच्चे का दिमाग, सिर्फ डाइट में शामिल करें ये पांच फूड

Healthy Food For Kids: कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा आपके बच्चे का दिमाग, सिर्फ डाइट में शामिल करें ये पांच फूड

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 06:39 PM IST, Published Date : February 15, 2024/6:39 pm IST

Healthy Food For Kids: नई दिल्ली। आज बढ़ते तेज रफ्तार से लाइफ स्टाइल के साथ खान पान का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है। आज हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा भी होशियार हो और सक्सेस की सीढ़ियां चढ़े। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है बच्चों का डाइट। बढ़ते बच्चों की पोषण की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं। वहीं बच्चों को सामान्य वृद्धि और विकास के लिए सही खानपान की जरूरत होती है। ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें मस्तिष्क के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

Read more: RPSC Vacancy 2024 : लोक सेवा आयोग ने भी निकाली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, यहां देखें प्रक्रिया

हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा पढ़ाई में अव्वल रहने के साथ ही खेलकूद और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भी आगे रहे। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भी होशियार हो तो इसके लिए उन्हें ऐसे फूड्स का सेवन कराना जरूरी है जिनसे दिमाग तेज होता है। बच्चे खाने में नखरे करने वाले होते हैं इसलिए वो नूडल्स, चिप्स जैसे जंक फूड की ओर आकर्षित होते हैं लेकिन ये खाद्य पदार्थ किसी भी तरह से उनके स्वास्थ्य या उनके शारीरिक और मानसिक विकास में योगदान नहीं देते हैं।

इसलिए अपने बच्चों को हेल्दी फूड खिलाना जरूरी है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हों। छोटी उम्र से ही बच्चों को ऐसा भोजन खिलाएं जो उन्हें मानसिक रूप से मजबूत और बुद्धिमान बनाए। अखरोट ओमेगा 3 का एक बड़ा स्रोत है जो माइंड बूस्टर के रूप में काम करता है। ये डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) से भरपूर होते हैं जो एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है और दिमाग के लिए जरूरी है। एवोकाडो गुड फैट से भरपूर होता है जो बचपन में मस्तिष्क के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी है। सेब आपके बच्चे के दिमाग के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन होता है जो मेंटल स्किल और ध्यानकेंद्रित करने की क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है।

Read more: Medha Shankar Hot Photos: 12th Fail एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर शेयर की स्टनिंग तस्वीरें… 

Healthy Food For Kids: अंडा न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के निर्माण में मदद करता है। एसिटाइलकोलाइन दिमाग की कोशिकाओं को हेल्दी रखता है और बच्चों की याददाश्त की क्षमता में सुधार करता है। पत्तेदार साग सब्जी आपके बच्चे के भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। ये मस्तिष्क को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करती हैं और दिमाग को ताकत देती हैं।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे