Consuming these foods reduces the risk of cancer, include it in your diet

इन फूड्स का सेवन करने से कम होता है कैंसर का खतरा, रोजाना अपनी डायट में करें शामिल

Cancer prevention tips: कुछ ऐसे फूड्स का जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है, जिसके रोजाना सेवन से आप कौंसर से बच सकते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:53 AM IST, Published Date : August 11, 2022/8:10 am IST

नई दिल्ली। Cancer prevention tips: जब हमारे शरीर में किसी तरह की समस्या पनप रही होती है तो इसके संकेत कई प्रकार से नजर आने लगते हैं, जिन पर समय रहते ध्यान देने की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, लिवर-किडनी की दिक्कतों से लेकर कैंसर तक की गंभीर समस्या तक का, इसके लक्षणों के आधार पर अंदाजा लगाया जा सकता है। सामान्यतौर पर त्वचा, आंखों, उंगलियों आदि में इससे संबंधित बदलाव सबसे पहले नजर आने लगते हैं।

क्लब में महिलाओं के साथ किया ये काम, लाठी डंडे से पीटा, फिर हुआ कुछ ऐसा कि..

हमारे शरीर में कोशिकाएं बनने और डेड होने का सिलसिला लगातार चलता रहता है, लेकिन जब किसी कोशिका के निर्माण के दौरान शरीर उसके विकास को नियंत्रित नहीं कर पाता है तो आगे चलकर वह कैंसर का रूप धारण कर लेती है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे फूड्स का जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे है, जिसके रोजाना सेवन से आप कौंसर से बच सकते हैं।

कैंसर से बचने के लिए खाएं ये चीजें

हल्दी

Cancer prevention tips: कैंसर से बचने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए। यह कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होती है और कैंसर के कारण बनने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकती है। इसके लिए आपको रोज खाना खाने के 2 घंटे बाद दूध के साथ हल्दी का सेवन करना होगा।

प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, इन जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

केसर

Cancer prevention tips: केसर का सेवन कैंसर रोग को पनपने से रोकता है। यदि किसी को कैंसर है तो उसे दूध, खीर, हलवा जैसे भोज्य पदार्थों के साथ केसर का सेवन कराना चाहिए।

अंजीर

Cancer prevention tips: अंजीर को दूध में पकाकर खाने से भी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव होता है। आप हर दिन एक पीस अंजीर का सेवन रात को सोने से पहले करें। इसे दूध में पाकएं और फिर चबाकर खाएं और दूध पी लें।

और भी है बड़ी खबरें…