Do not ignore the swelling in the stomach

पेट में हो रही सूजन को न करें नजरअंदाज, हो सकती है कई समस्याएं

Abdominal Swelling: पेट में हो रही सूजन को न करें नजरअंदाज, Do not ignore the swelling in the stomach, there may be many problems

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:09 PM IST, Published Date : August 16, 2022/9:05 am IST

नई दिल्ली। Abdominal Swelling: सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी परेशानियों को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। आमतौर पर लोग पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-बार पेशाब लगना। छोटी लगने वाली ये परेशानियां किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकती हैं। पेट में सूजन की परेशानी होने पर पाचन में गड़बड़ी हो सकती है। इसका कारण बैक्टीरिया और  वायरस की वजह से हो सकता है। ऐसे में समय रहते पेट की सूजन और इंफेक्शन का इलाज करना जरूरी है। पेट की सूजन को कम करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय भी होते हैं जिन्हे फॉलो कर आप दर्द से छूटकारा पा सकते हैं।

24 घंटे से हो रही लगातार बारिश, इस जिले में आज सभी स्कूल रहेंगे बंद

पेट की सूजन का घरेलू उपाय

हल्दी

Abdominal Swelling: पेट की सूजन को कम करने के लिए हल्दी का सेवन करें। हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण सूजन को कम करने में प्रभावी है। इससे पेट की परेशानियां भी कम हो सकती हैं।

शहद

Abdominal Swelling: शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में भी प्रभावी होता है। इसके अलावा शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में असरदार है।

अनानास

Abdominal Swelling: पेट की समस्याओं को कम करने के लिए अनानास का सेवन करें। नियमित रूप से अनानास का सेवन करने से न सिर्फ जलन और सूजन कम होती है, बल्कि यह पेट की समस्याओं को भी कम करता है।

दही

Abdominal Swelling: पेट की सूजन को कम करने के लिए दही का सेवन करना चाहिए। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट की कई समस्या को दूर करने के साथ-साथ सूजन को भी कम कर सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers