Overhyderation can be a serious problem with the people drinking excess water

Overhydration Problem: यदि आप भी पीते हैं अत्यधिक पानी तो हो जाएं सावधान! वरना….. हो सकती है ये गंभीर समस्या

ज्यादा पानी पीने से आप ओवरहाइड्रेशन (overhydration) के भी शिकार हो सकते हैं। जिसे वॉटर इंटॉक्सिकेशन (water intoxication) भी कहते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:21 PM IST, Published Date : August 20, 2022/6:32 am IST

Overhydration Problem: आपने हमेशा लोगों को कहते सुना होगा कि यदि स्वस्थ रहना है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पियो। ये ठीक बात है कि हमें पानी अधिक पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। लेकिन क्या आपको पता है कि अत्यधिक पानी पीना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा पानी पीने से आप ओवरहाइड्रेशन (overhydration) के भी शिकार हो सकते हैं। जिसे वॉटर इंटॉक्सिकेशन (water intoxication) भी कहते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।                          >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

क्या हैं overhydration के कारण?

जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, तो यह आपके गुर्दे (kidney) पर दबाव बनाता है। यह खून में सोडियम को पतला कर देता है और सेल्स में सूजन आने लगती है। अगर हम पानी के नशे के कारणों की बात करें, तो दौड़ने जैसे तीव्र शारीरिक गतिविधियां कभी-कभी पानी की अधिक खपत का कारण बनता है, जो एक समस्या हो सकती है।

Read More: इस धर्म नगरी में है श्री कृष्ण का ससुराल, जाने किस रानी से हुआ था देवकी नंदन का विवाह 

हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

पीला पेशाब: आपके पेशाब का रंग पानी के नशे का एक प्रमुख संकेत है। रंग आपके शरीर के पानी के लेवल पर निर्भर करता है। यदि पेशाब का रंग हल्का पीला और पूरी तरह से साफ नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपने कम समय में बहुत ज्यादा पानी पी लिया है।

बार-बार पेशाब आना: यदि आप सामान्य से अधिक बार पेशाब कर रहे हैं, तो इसका मतलब कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं। औसतन, दिन में 6 बार पेशाब करना ठीक रहता है।

जी मिचलाना: जब आपके शरीर में बहुत अधिक पानी होता है, तो आपको मतली, उल्टी, सिरदर्द और दस्त का अनुभव होता है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि किडनी पानी को निकालने में विफल होते हैं। कभी-कभी यह मस्तिष्क की दुर्बलता का कारण भी बन सकता है।

सूजन: सेल्स की सूजन से स्किन में सूजन आ जाती है, जिससे आपके हाथों और पैरों का रंग खराब हो जाता है। कभी-कभी यह मांसपेशियों में ऐंठन का कारण भी बनता है, क्योंकि शरीर में बढ़े हुए जल स्तर के कारण इलेक्ट्रोलाइट का स्तर गिर जाता है।

Read More: सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द, रविवार को भी करेंगे काम, इस वजह से इस राज्य की सरकार ने जारी किया निर्देश

दिन में केवल इतना पानी पिएं

एक व्यक्ति को रोजाना कितना पानी पीना चाहिए, इसके लिए कोई विशेष दिशा-निर्देश नहीं हैं। लेकिन औसतन महिलाओं को रोजाना लगभग 2.7 लीटर और पुरुष को 3.7 लीटर पानी पी सकते हैं। गर्भवती महिलाएं, वृद्ध लोग और विशेष रूप से एथलीट हमेशा प्यास के स्तर पर भरोसा नहीं कर सकते। यह बात ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही हमारे किडनी रोजाना 20 से 28 लीटर पानी बहा सकते हैं, लेकिन हर घंटे वे केवल 1 लीटर ही बहा सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि प्रति घंटे 1 लीटर से अधिक पानी न पिएं।

आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers